script

बीमारियों से घिरे मरीजों को छोड़ सरकार के साथ आर-पार की लड़ाई में उतरे चिकित्सक, आखिर क्या होगा अंजाम!

locationजोधपुरPublished: Nov 05, 2017 10:50:43 am

Submitted by:

Abhishek Bissa

अखिल राजस्थान सेवारत चिकित्सक संघ के चिकित्सक सोमवार को सामूहिक इस्तीफा देकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।

hospitals in jodhpur

doctors on strike, jodhpur residents doctors on strike, dr. sn medical college, hospitals in jodhpur, medical facilities in jodhpur, jodhpur news

जोधपुर . राज्य सरकार और सेवारत चिकित्सक आर-पार की लड़ाई के मूड में आ गए है। अखिल राजस्थान सेवारत चिकित्सक संघ के चिकित्सक सोमवार को सामूहिक इस्तीफा देकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। इससे निबटने के लिए जिला प्रशासन ने अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस दौरान जिला कलक्टर ने मौखिक आदेश देकर डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज प्रशासन को सभी इंटन्र्स व फाइनल ईयर के विद्यार्थी रविवार सुबह १० बजे संयुक्त निदेशक चिकित्सा व स्वास्थ्य सेवाएं कार्यालय में उपस्थिति देने के लिए कहा है। इसके बाद सोमवार को यह मेडिकोज स्वास्थ्य अस्पतालों में मरीज देखेंगे।
उधर राज्य सचिव बलवंत मंडा ने कहा कि अस्पताल में एेसे चिकित्सक लगाए जा रहे है, जिन्होंने अभी तक एमबीबीएस पूरी नहीं की है। एेसे में प्रशासन स्वयं मरीजों की जान जोखिम में डालेगा। सेवारत चिकित्सक कई महीनों से सऩ २०११ की लंबित ३३ सूत्री मांगों को लेकर आंदोलनरत हैं, लेकिन सरकार की ओर से आंदोलन खत्म करने के लिए कोई पहल नहीं की जा रही है। जिस स्वास्थ्य प्रबंधन को लेकर राजस्थान के सेवारत चिकित्सक पिछले तीन माह से आंदोलनरत हैं।
वहीं अब हमारे सामूहिक अवकाश के समाधान के रूप में सरकार एेसे चिकित्सकों को लगा रही है, जिन्हें अभी तक डिग्री तक नहीं मिली है। सवाल यह है कि जनकल्याणकारी सरकार इस तरह का स्वास्थ्य प्रबंधन कर मरीजों की जान सांसत में डाल रही है। उधर, चिकित्सा व स्वास्थ्य सेवाओं के संयुक्त निदेशक डॉ. संजीव जैन ने कहा कि हमें जो आदेश मिले हैं, हमें सिर्फ उनकी पालना करनी है। वहीं सूत्र बता रहे हैं कि मेडिकल कॉलेज के रेजीडेंट चिकित्सक भी इस हड़ताल के समर्थन में उतर सकते हैं।

घर-घर में बीमार, ऊपर से हड़ताल

जोधपुर जिले में इन दिनों मौसमी बीमारियों का दौर चल रहा है। हर घर में कोई न कोई बीमार चल रहा है। लोग डेंगू, चिकनगुनिया, स्वाइन फ्लू और वायरल जैसी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। मेडिकल अस्पतालों के अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सैटेलाइट व जिला अस्पतालों की आउटडोर में मरीजों की भीड़ उमड़ रही है। एेसे में काफी हद तक स्वास्थ्य विभाग के अस्पताल मेडिसिन मरीजों का इलाज कर रहे है। एेसे में चिकित्सकों का इस समय हड़ताल पर जाना और प्रशासन का इस चुनौती से निबटना मुश्किल होगा।
जिला कलक्टर का कहना


हमने अपने स्तर पर तैयारी पूरी कर ली है, ताकि मरीजों को कोई परेशानी न हो। प्रिंसिपल, संयुक्त निदेशक व सीएमएचओ के मध्य एक समन्वय स्थापित कर इंटन्र्स व फाइनल इयर स्टूडेंट से सेवाएं लेंगे। उम्मीद है कि वार्ता के बाद हड़ताल जल्द टूट जाएगी।
– डॉ. रविकुमार सुरपुर, जिला कलक्टर

ट्रेंडिंग वीडियो