जोधपुर. शहर के सारथी ट्रस्ट के स्थापना दिवस के अवसर पर बाल विवाह निरस्त करने व इसकी रोकथाम की साहसिक मुहिम और बाल कल्याण व महिला उत्थान के कार्यों पर आधारित डॉक्यूमेंट्री उड़ान नई दिल्ली के होटल ताज में आयोजित कार्यक्रम में रिलीज की गई। इस मौके पर देश-विदेश की कई शख्सियतें मौजूद थीं।

विधिवत रूप से रिलीज

सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी व पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डॉ.कृति भारती ने बताया कि डॉक्युमेंट्री उड़ान दिल्ली के होटल ताज में आयोजित कार्यक्रम में विधिवत रूप से रिलीज की गई। कार्यक्रम में साउथ अफ्रीका के नडरमा वक्र्स के गोल्डन माहोवे, इटली के इंटरनेशनल टेऊनिंग सेंटर ऑफ द आईएलओ के थिएरी मर्चेंडाइज, अफगानिस्तान के जलालाबाद की सादिया ओमरखिल, अफगानिस्तान के कल्चरल अफेयर डायरेक्टर लाइक शाह जादरान और भारत के श्रम व रोजगार मंत्रालय के उप सचिव मंजीतसिंह नायर सहित कई शख्सियतों ने डॉक्युमेंट्री उड़ान की मुक्तकंठ से प्रशंसा की।

मिशन प्रोजेक्ट्स समाहित

सारथी ट्रस्ट की उड़ान डॉक्युमेंट्री में ट्रस्ट के स्थापना के बाद से बाल विवाह निरस्त करने के अनूठे कार्यों, बाल विवाह रोकथाम के प्रयासों, बाल कल्याण व महिला उत्थान के लिए संचालित विभिन्न मिशन प्रोजेक्ट्स समाहित किए गए हैं। वहीं डॉक्युमेंट्री में सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी व पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डॉ.कृति भारती के बचपन के संघर्षों के पड़ावों, दृढ़ संकल्पित फैसलों, बाल विवाह निरस्त करने की अनूठी साहसिक मुहिम के आगाज से लेकर बाल विवाह पीडि़तों के सारथी बनने तक कासफर सहेजा गया है। साथ ही बाल विवाह के दंश से मुक्ति के लिए समेकित प्रयासों के लिए प्रेरित किया गया है। डॉक्युमेंट्री में आकाशवाणी के डॉ.महेन्द्र लालस और नम्रता जैन ने आवाज दी है।

बाल विवाह निरस्त करने में सिरमौर
ध्यान रहे कि बाल विवाह निरस्त की अनूठी मुहिम में जुटे सारथी ट्रस्ट की डॉ.कृति भारती ने ही भारत का पहला बाल विवाह निरस्त करवाया था। सारथी ट्रस्ट ने अब तक 39 जोडों के बाल विवाह निरस्त करवा दिए हैं। वहीं सैकड़ों बाल विवाह रुकवाएं हैं। डॉ.कृति भारती ने 2015 में तीन दिन में दो बाल विवाह निरस्त करवा कर वल्र्ड रिकॉड्र्स इंडिया और लिम्का बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड सहित कई रिकॉड्र्स में नाम दर्ज करवाया था। सीबीएसई ने भी कक्षा 11 के पाठ्यक्रम में सारथी की मुहिम शामिल की थी। कृति भारती को मारवाड़ व मेवाड रत्न के अलावा कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय सम्मानों से नवाजा जा चुका है।

 

 



 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned