डॉलर को बिट कॉइन में बदल गुजरात में हवाला से हो रहा था भुगतान

Vikas Choudhary

Updated: 17 Nov 2019, 01:29:52 AM (IST)

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर.
बासनी के सरस्वती नगर में दो अलग-अलग जगहों पर बनाए कॉल सेंटर से अमरीका में नागरिकों से धोखाधड़ी करने वालों को डॉलर को बिट कॉइन में बदलने के बाद गुजरात के हवाला कारोबारियों से रुपए मिल रहे थे। अब पुलिस इन हवाला कारोबारियों तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। ठग गिरोह को पकडऩे के लिए जयपुर की इंटेलीजेंस ब्यूरो कई दिनों से प्रयास कर रही थी। इनके मोबाइल से होने वाले कॉल पर नजर रखी जा रही थी।

शास्त्रीनगर थानाधिकारी राजेश यादव का कहना है कि प्रकरण में भीनमाल तहसील में बासड़ा धनजी निवासी मास्टरमाइण्ड ओमप्रकाश बिश्नोई अन्य आरोपी रिमाण्ड पर हैं।


मुख्य आरोपी ओमप्रकाश व प्रकाश पाण्डेय ने सरस्वती नगर में टॉवर में छह नवम्बर को फ्लैट किराए पर लेकर कॉल सेंटर शुरू किया था। बदले में फ्लैट मालिक को हजारों रुपए किराया दिया जाना था। प्रकाश छह-सात युवकों को कॉल करने के लिए लेकर आया था।

इसके अलावा केबीएचबी सेक्टर ६ मकान किराए ले रखा था, जहां कॉल करने वालों को रहने व खाने की सुविधा दी जा रही थी। दोनों कॉल सेंटर अमरीका के समय के हिसाब से चलते थे। यानि शाम सात बजे शुरू होकर रात दो बजे तक चलते थे।
एक साथ एक हजार लोगों को भेजते थे संदेश

रिमाण्ड पर चल रहे मेघालय निवासी सिलनग डी मोमिन, नासिक निवासी स्वपनिल रामेश्वर बहारवाल, अभिजीत अक्षय सुबुधी व केविन योगेश, गुजरात में कापड़वंज खेड़ा के मोटा नागरवाड़ा निवासी अनुज शर्मा, आबूरोड निवासी ज्यूलियस, डूंगरपुर में चिकली निवासी पुष्पेन्द्रसिंह, गुजरात में बेरावल निवासी कुनाल शर्मा व आसाम निवासी अर्जुन को कम्प्यूटर पर अंग्रेजी में एक स्क्रिप्ट मिलती थी। इसे पढक़र एक साथ एक हजार अमरीकियों को टेक्सट नाऊ एप के जरिए वॉइस संदेश भेजे जाते थे।

एक दिन में एक हजार डॉलर से अधिक की ठगी
आरोपी दोनों कॉल सेंटर से प्रतिदिन एक हजार डॉलर से अधिक की ठगी करते थे। कॉल करने वालों को प्रतिदिन पांच सौ या एक हजार रुपए के हिसाब से भी भुगतान किया जाता था।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned