script

जमीनों के ‘खेल’ में आशियाने के सपने!

locationजोधपुरPublished: Jan 27, 2021 09:10:41 pm

Submitted by:

Avinash Kewaliya

– कृषि भूमि पर काट रहे कॉलोनियां
– किसी भी स्तर पर अनुमोदित नही
– पिछले 10 दिन में करीब 100 बीघा जमीन पर अवैध कॉलोनियां चिह्नित की
 

जमीनों के ‘खेल’ में आशियाने के सपने!

जमीनों के ‘खेल’ में आशियाने के सपने!

जोधपुर।

शहर के आस-पास कम कीमत पर जमीन या मकान का कोई ऑफर मिल रहा है तो जरा सावधान। जमीन के इस खेल में कहीं आपके आशियाने के सपने दम न तोड़ दे। पिछले 10 दिन में जेडीए की ताबड़तोड़ कार्रवाई में करीब 100 बीघा जमीन पर अवैध कॉलोनियों का खेल सामने आया है। इन सभी कॉलोनियों पर अवैध का ठप्पा लगा हुआ है। जेडीए क्षेत्र में ऐसे 10 से ज्यादा खसरे हैं जहां ये अवैध कॉलोनियां चिह्नित की गई हैं।
अनदेखी से अवैध को बढ़ावा

जेडीए ने जो विशेष अभियान ऐसी कॉलोनियों के खिलाफ अब चलाया है, यदि यह निरंतर रहे तो अवैध कॉलोनियों को बढ़ावा नहीं मिले। इससे आमजन भी अपनी गाढ़ी कमाई गलत जगह निवेश करने से बच जाए।
कोरोना की आड

कोरोना की आड़ में जब स्टाफ अन्य कार्यों में व्यस्त रहा तो अधिकांश कॉलोनियां काट दी गई। कई लोगों ने अनुमति की फाइल भी लगा रखी है तो उस आधार पर भी कॉलोनी को अंतिम रूप दे दिया, अंतिम अनुमति का इंतजार तक नहीं किया।
लोगों में खरीद की होड़

कोरोना काल की मंदी के बावजूद लोगों में जमीन खरीद की होड़ है। शहर से दूर जमीन में निवेश करने का ही फायदा उठाया जा रहा है। जनता भी अनुमति के लिए लगी फाइल का आश्वासन देख कर झांसे में आ जाती है। लेकिन खरीद के कई समय बाद भी कोई सुविधा नहीं मिली तो जनता ठगा सा महसूस करती है।
यहां चिह्नित की अवैध कॉलोनियां

– जोधपुर राजस्व गांव के खसरा संख्या 632/368 में 10 बीघा भूमि पर पोलो एन्क्लेव नाम से। सीवरेज लाइनें तक डाली जा रही थी। साथ ही 632/37 खसरे पर 7 आवासीय मकान तक बन गए।
– नादड़ी के खसरा नम्बर 79 पर 5 बीघा में कॉलोनी काट दी, व्यावसायिक दुकानें बना दी।

– बावड़ी से अणवाणा रोड पर खसरा संख्या 806, 806/1, 807/1 और 807/10 पर अवैध निर्माण।
– बनाड़ से नान्दड़ा कलां रोड पर खसरा नम्बर 278, 286/1/1 पर 10 बीघा भूमि पर आवासीय व व्यावसायिक भूखंडों की कॉलोनी बना दी।
– करवड़ में खसरा संख्या 425, 425/1, 425/2 पर सबसे बड़ी 50 बीघा भूमि पर 440 भूखंड काट दिए गए।
इनका कहना…

जेडीए के पट्टे पर ही विश्वास करना चाहिए। कई जमीन ऐसी भी हैं, जहां कॉलोनियां कट ही नहीं सकती, वहां काट दी। लोग झांसे में आ जाते हैं, उन्हें संभल कर रहना चाहिए।
– हरभान मीणा, सचिव, जेडीए जोधपुर।

ट्रेंडिंग वीडियो