scriptजोधपुर यूथ की लाइफस्टाइल की पार्ट बनी कॉफी, पॉपकॉर्न, चोकोमोका और तिरामिशु फ्लेवर्स की बढ़ी डिमांड | drinking coffee has become trending lifestyle in jodhpur city | Patrika News

जोधपुर यूथ की लाइफस्टाइल की पार्ट बनी कॉफी, पॉपकॉर्न, चोकोमोका और तिरामिशु फ्लेवर्स की बढ़ी डिमांड

locationजोधपुरPublished: Nov 22, 2019 01:21:21 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

विंटर सीजन शुरू होते ही शहर के कैफे इन दिनों कस्टमर से गुलजार नजर आ रहे हैं। यूथ के टेस्ट को देखते हुए कॉफी के फ्लेवर्स में भी साल दर साल बढ़ोतरी हो रही है। नए-नए फ्लेवर्स यूथ को कॉफी पीने के लिए अट्रैक्ट कर रहे हैं।

drinking coffee has become trending lifestyle in jodhpur city

जोधपुर यूथ की लाइफस्टाइल की पार्ट बनी कॉफी, पॉपकॉर्न, चोकोमोका और तिरामिशु फ्लेवर्स की बढ़ी डिमांड

अरविंदसिंह राजपुरोहित/जोधपुर. विंटर सीजन शुरू होते ही शहर के कैफे इन दिनों कस्टमर से गुलजार नजर आ रहे हैं। यूथ के टेस्ट को देखते हुए कॉफी के फ्लेवर्स में भी साल दर साल बढ़ोतरी हो रही है। नए-नए फ्लेवर्स यूथ को कॉफी पीने के लिए अट्रैक्ट कर रहे हैं। हालांकि अधिकांश यूथ इन दिनों कॉफी का वही फ्लेवर्स चुन रहा है जो हैल्थ के लिए फायदेमंद हो। जी हां, वो जमाना गया जब कॉफी को महज शौक के लिए पीया जाता था, अब ऐसा नहीं है। कॉफी लवर्स हेल्थ को लेकर काफी अवेयर हैं।
शहर में मिल रहे इतने प्रकार के फ्लेवर्स
कॉफी लवर्स की डिमांड बढऩे के साथ ही शहर में कॉफी के ढेरों फ्लेवर्स मिल रहे हैं। मुख्यतौर पर इनमें पॉपकॉर्न, चोकोमोका, तिरामिशु जैसे फ्लेवर्स की डिमांड लगातार बढ़ रही है। इनके अलावा भी कई फ्लेवर्स की डिमांड है। पॉपकॉर्न फ्लेवर में कॉफी में पॉपकॉर्न जैसा स्वाद आता है, वहीं चोकोमोका चॉकलेट कॉफी है, जो विंटर्स में काफी पसंद की जाती है। इसके अलावा तिरामिशु, इटली के खास डेजर्ट बेस्ड कॉफी है।
प्रोफेशनल व यंगर्स कर रहे लाइक
बासनी मंडी रोड पर एक कैफे के प्रेमसिंह ने बताया कि कॉफी के कई ऐसे फ्लेवर्स हैं जिन्हें यंगस्टर्स कॉफी पसंद कर रहे हैं। खासतौर पर प्रोफेशनल कॉफी में ज्यादा इंट्रेस्ट दिखा रहे हैं। आज की जनरेशन हेल्थ कॉन्शियस हो गई है। इसके चलते दिन में बार-बार चाय पीने की जगह कॉफी लेना प्रिफर करते हैं। कॉफी विद कॉम्बो-कॉफी के साथ कॉम्बो का चलन भी तेजी से बढ़ रहा है। इसके चलते कॉफी के साथ सैंडविच, पिज्जा, बर्गर सहित अन्य फूड का कॉम्बो दिया जा रहा है। शहर के सरदारपुरा, जलजोग चौराहा, पावटा, सोजती गेट, बासनी मंडी रोड कॉफी लवर के लिए टॉप डेस्टिनेशन है। यहां पर कॉफी की शुरुआती रेंज 48 रुपए से लेकर 450 रुपए तक है। ऐसे में यदि आप भी कॉफी का न्यू टेस्ट लेना चाहते हैं तो इन जगहों पर जा सकते हैं।
कृपया आगे पढ़ें
खूब हो रहे हैं एक्सपेरिमेंट
पिछले दो साल में कॉफी पर एक्सपेरिमेंट करने वाले रेस्तरां और कै फे की संख्या बढ़ी है। हर किसी के पास कॉफी से जुड़े लगभग 10 फ्लेवर्स मौजूद रहते हैं। अब इटेलियन प्रोसेस से कॉफी बनाई जाती है, जिसे बनने में सिर्फ एक मिनट का समय लगता है। ऐसे में कैफे में आने वाले कस्टमर्स को समय की बचत भी महसूस होती है। कोल्ड कॉफी में भी एक्सपेरिमेंट्स हो रहे हैं, आइसक्रीम से लेकर कई चीजें मिलाई जाती हैं।
इस तरह की है कॉफी
एस्पे्रसो- यह प्योर कॉफी होती है। इसे ज्यादातर विदेशी लोग पसंद करते हैं। पूरी दुनिया में कॉफी के सभी प्रकार इसी से तैयार किए जाते है। इसका स्वाद कड़वा और हार्ड होता है। यह ब्लैक कॉफी के रूप में मशहूर है। इसमें एस्प्रेसो पाउडर मिलाया जाता है।
कैपाचिनो- कॉफी शॉप में यह फ्लेवर सबसे पॉपुलर है। दुनिया भर की हर कॉफी चेन में कॉफी का यह प्रकार जरूर मिलता है। एस्प्रेसो कॉफी में मिल्क मिलाया जाता है। बाद में इसे चॉकलेट सीरप या चॉकलेट पाउडर से गार्निश किया जाता है। यह सबसे ज्यादा ट्रैडिंग में हैं। स्वाद में यह एस्प्रेसो से काफी लाइट होती है।
कैफे लट्टे- कॉफी में तीन गुना दूध डाला जाता है। इसमें दूध की मात्रा ज्यादा होने पर सफेदी आ जाती है। चीनी भी इसमें मिलाई जाती है। कुकीज व पेस्ट्री के साथ खाने पर इसका स्वाद बढ़ जाता है। यूथ इसे कॉफी पसंद कर रहा है।
इंडियन फिल्टर कॉफी- कॉफी की सूखी फलियों को पीसकर बनाया जाता है। इसे दूध और चीनी डालकर तैयार किया जाता है। अन्य प्रकार की कॉफी से यह कॉफी ज्यादा मीठी होती है।

आईरिश कॉफी- इस कॉफी में एस्प्रेसो पाउडर और एड ऑन चीनी का इस्तेमाल किया जाता है। यह भी काफी पॉपुलर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो