scriptजोधपुर : मेहमानों को कैसे बुलाएं घर, क्योंकि परिण्डे हैं खाली | Drinking Water Problem In Jodhpur | Patrika News

जोधपुर : मेहमानों को कैसे बुलाएं घर, क्योंकि परिण्डे हैं खाली

locationजोधपुरPublished: May 21, 2018 08:12:55 pm

Submitted by:

jitendra Rajpurohit

– गर्मियों में पेयजल के लिए तरस रही जनता

Drinking Water Problem In Jodhpur

जोधपुर : मेहमानों को कैसे बुलाएं घर, क्योंकि परिण्डे हैं खाली

बासनी (जोधपुर).
शहर में इन दिनों-विभिन्न कॉलोनियों में पेयजल के लिए मारामारी चल रही है। जहां देखो वहां कॉलोनियों में पेयजल किल्लत की खबरें सामने आ रही है। खासतौर पर नए जोधपुर की बात की जाए तो बासनी, कुड़ी, झालामंड , सांगरिया क्षेत्र की दर्जनों ऐसी कॉलोनियां हैं जिनमें शहर से आने वाले पानी की सप्लाई पहुंच नहीं पाती है, लेकिन घरों में जलदाय विभाग की ओर से दिया जाने वाला पानी का बिल जरुर पहुंच जाता है।
इन क्षेत्रों की कॉलोनियों में लोग जलसंकट की समस्या से गुजर रहे हैं वहीं जलदाय विभाग की ओर से इस समस्या को दूर करने के लिए अभी तक कोई प्रभावी उपाय नहीं किए जा रहे। प्रति वर्ष विभाग की ओर से आमजन तक सुलभ पेजयल आपूर्ति के लिए कागजों में योजनाएं व बैठकों में निर्णय तो कर दिए जाते हैं, लेकिन धरातल पर आते ही ऐसी योजनाएं दम तोड़ जाती है। आज भी इन कॉलोनियों में बरसों से पेयजल संकट की समस्या व्याप्त है, लेकिन विभाग को इसकी कोई परवाह नहीं है। प्रमुख रुप से इन तीनों पंचायतों कुड़ी, झालामंड, सांगरिया में दर्जनों कॉलोनियां बसी हुई है। जिनमें पेयजल संकट की स्थिति है। पेश है एक रिपोर्ट-
अब तक हो चुके हैं कई प्रदर्शन
नए जोधपुर की इन कॉलोनियों में पेयजल समस्या का स्थाई समाधान नहीं होने से आए दिन जलदाय विभाग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन उपभोक्ताओं की ओर से किए जा रहे हैं। लोग सड़कों पर उतर कर जलदाय विभाग के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। इसके चलते कई बार विभागीय अधिकारियों को कमरे में बंद कर ताले लगाने जैसी घटनाएं भी हो चुकी है, लेकिन विभाग के अधिकारी फिर भी जनता की पीड़ नहीं हर पा रहे हैं। गौरतलब है कि इस वर्ष मई महिने में ही जलदाय विभाग के खिलाफ कुड़ी क्षेत्र के महावीर नगर, सेक्टर दो, सेक्टर 6, केके कॉलोनी, झालामंड क्षेत्र के महलों की ढाणी, ढंढ, हनुमान नगर, चकेणियों की ढाणी, सांगरिया क्षेत्र, पाल रोड सहित कई क्षेत्रों में दर्जनों प्रदर्शन हो चुके हैं।
जलदाय विभाग के कोरे आश्वासन
लगातार हो रहे प्रदर्शनों में जलदाय विभाग मौके पर आकर उपभोक्ताओं को शांत करने के लिए भविष्य में सुचारु रुप से पेयजल आपूर्ति के आश्वासन तो दे देता है, लेकिन कुछ ही दिनों में आश्वासन टूट जाते हैं। विभाग पेयजल समस्या का स्थाई समाधान नहीं ढूंढ पा रहा है। जबकि होना यह चाहिए कि विभाग की ओर से पर्याप्त पेयजल सप्लाई नहीं होने की समस्या का स्थाई कारण ढूंढकर समस्या का समाधान किया जाए।

भावना से नहीं जुड़ रहे जनप्रतिनिधि
आमजन की जिंदगी से जुड़ी महत्वपूर्ण समस्या होने के बावजूद भी क्षेत्रीय विधायक जनता की भावनाओं के साथ नहीं जुड़ रहे हैं। इसी का नतीजा है कि प्रदर्शनों के दौरान कई बार जनता की ओर से स्थानीय विधायक जोगाराम पटेल को बुलाया गया। लेकिन विधायक मौके पर आने की बजाय जलदाय विभाग के अधिकारियों को ही भेजकर इतिश्री कर रहे हैं। हाल ही में झालामंड-जयपुर बाइपास में भी हनुमान नगर के लोगों ने पेयजल समस्या को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था। इस दौरान विधायक को भी मौके पर बुलाया गया, लेकिन विधायक नहीं पहुंचे।
कई अवैध कनेक्शन, कार्रवाई में धड़ाम
ऐसा नहीं है कि सभी कॉलोनियों में पानी के वैध कनेक्शन हैं, लेकिन जलदाय विभाग के अधिकारी व कर्मचारी इन कॉलोनियों में जाकर जांच कर अवैध कनेक्शन हटाने तक की जहमत नहीं उठा रहे हैं। विभाग की इसी लापरवाही का फायदा उठाकर अवैध कनेक्शन बढ़ रहे हैं। ऐसे में विभाग को चाहिए कि अवैध कनेक्शनों पर कार्रवाई कर उपभोक्ताओं तक पानी की पर्याप्त सप्लाई की जाए।
पंचायतों की इन कॉलोनियों में है समस्या
झालामंड- हनुमान नगर, महलों की ढाणियां, मानपुरा, धीरजपुरा, चकेणियों की ढाणियां। इन कॉलोनियों में प्रमुख रुप से पेयजल की समस्या है।
सांगरिया- सांगरिया क्षेत्र में इंदिरा मजदूर नगर, न्यू गणेश नगर, खेतेश्वर नगर, जुणावों की ढाणी, भोमियाजी कॉलोनी, विश्वकर्मा नगर, सोउओं की ढाणियां, अमरावती नगर सहित 65 से अधिक कॉलोनियों में सुचारु पेयजल आपूर्ति नहीं हो रही है।
कुड़ी- कुड़ी क्षेत्र की लगभग 25 से अधिक कॉलोनियां में पेयजल संकट है। गंगा विहार, रामेश्वर नगर, महावीर नगर, लक्ष्मी विहार, विजय नगर, मदन सिंह आर्य नगर आदि में पेयजल आपूर्ति नहीं हो रही है।
इन्होंने कहा-
पंचायत से जुड़ी कॉलोनियों व ढाणियों में रणसी की तरफ जाने वाली लाइन से पेयजल सप्लाई दी जाती थी। इससे कॉलोनियों में सुचारु पेयजल सप्लाई होता था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से विभाग की ओर से इस लाइन में न के बराबर पानी छोड़ा जा रहा है। इससे पंचायत में जलसंकट की स्थिति उत्पन्न हो गई। कई बार विधायक को भी अवगत करवाया गया, लेकिन नतीजा शून्य ही रहा।
-कानाराम सरगरा, सरपंच झालामंड
सांगरिया क्षेत्र में वर्तमान में 72 कॉलोनियां हैं। इनमें झालामंड फिल्टर हाउस से पेयजल सप्लाई होती है। इन सभी कॉलोनियों में सुचारु पेयजल आपूर्ति नहीं हो रही है। इसके समाधान के लिए जलदाय विभाग कोई ठोस उपाय अपनाएं तभी जनता को राहत मिलेगी।
-सरोज चौधरी, सरपंच सांगरिया

पंचायत क्षेत्र में आने वाली कॉलोनियों में पेयजल सप्लाई करने के लिए विभाग के पास उचित प्लानिंग का अभाव है। इससे कॉलोनियों में पेयजल आपूर्ति सिस्टम गड़बड़ा गया है। जिससे जलसंकट की स्थिति उत्पन्न हो रही है। जबकि पंचायत की ओर से आमजन की समस्याओं को देखते हुए पूर्व में महावीर नगर, कुड़ी के सेक्टर 1, 5, 7, जनता कॉलोनी सहित कई कॉलोनियों में पेयजल लाइन डलवाई गई है। पंचायत आगे भी विभाग का सहयोग करने को तैयार है, लेकिन विभाग अपने कर्तव्य का सही से निर्वहन करें।
-देवी सिंह सिसोदिया, सरपंच कुड़ी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो