scriptउतरलाई एयरपोर्ट के पास टिड्डी का डेरा, फलोदी में ‘ड्रोन अटैक’ | drone attack on locust outbreak in phalodi and rural areas of jodhpur | Patrika News

उतरलाई एयरपोर्ट के पास टिड्डी का डेरा, फलोदी में ‘ड्रोन अटैक’

locationजोधपुरPublished: Jun 12, 2020 01:33:51 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

कृषि विभाग के संयुक्त शासन सचिव ने अलसुबह चामू व खींचन पहुंचकर देखा टिड्डी नियंत्रण
 

drone attack on locust outbreak in phalodi and rural areas of jodhpur

उतरलाई एयरपोर्ट के पास टिड्डी का डेरा, फलोदी में ‘ड्रोन अटैक’

गजेंद्रसिंह दहिया/जोधपुर. बीती रात पाकिस्तान से बाड़मेर में घुसे टिड्डी दल पर पेस्टीसाइड स्प्रे के बाद वह 5-6 छोटे दलों में बिखर गया है। टिड्डी ने गुरुवार शाम तक बाड़मेर के उतरलाई एयरपोर्ट के पास डेरा डाल रखा था। टिड्डी पर शुक्रवार को फलोदी में ड्रॉन से स्प्रे करवाया जा रहा है।
उधर टिड्डी हालात का जायजा लेने जोधपुर आए कृषि विभाग के संयुक्त शासन सचिव एसपी सिंह ने अलसुबह चामू के पास राजसागर और खींचन पहुंचकर टिड्डी नियंत्रण का जायजा लिया। उन्होंने पटवारी, ग्राम सेवन, कृषि पर्यवेक्षक और सहायक कृषि अधिकारियों को कॉम्बेट अटैक करने के लिए कहा। सिंह ने कहा कि जिस क्षेत्र में टिड्डी पहुंचती है वहां सारे संसाधन एक साथ लगाने हैं।
बिखरे टिड्डी दलों को नियंत्रित करने की कोशिश
टिड्डी चेतावनी संगठन और कृषि विभाग की टीमों ने गुरुवार को भी प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में टिड्डी नियंत्रण कार्यक्रम चलाया। अजमेर, बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, पाली, नागौर, टोंक, कोट सहित कई जिलों में बची-खुची टिड्डी को मारने का प्रयास किया गया। दरअसल गुलाबी टिड्डी होने की वजह से यह अधिक ऊंचाई और तेज गति से उड़ रही है। ऐसे में एक बार में 40 से 50 प्रतिशत टिड्डी ही मरती है।
फलोदी का पीछा नहीं छोड़ रही टिड्डी
जोधपुर में फलोदी, सेखाला, लूणी व देचू पंचायत समिति के एक दर्जन से अधिक स्थानों पर टिड्डी पर पेस्टीसाइड स्प्रे किया गया। फलोदी में लंबे समय से टिड्डी पर पेस्टीसाइड स्प्रे किया जा रहा है, बावजूद इसके प्रतिदिन यहां टिड्डी का कोई न कोई दल आ ही जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो