scriptDuststorm came from the Indo-Pak border, watch the video | भारत-पाक बाॅर्डर से आई आंधी, दे​खिए वीडियो | Patrika News

भारत-पाक बाॅर्डर से आई आंधी, दे​खिए वीडियो

- आसमां में छाया धूल का गुब्बार, 30 से 40 किलोमीटर प्रति घण्टा की रफ्तार से चली हवा

जोधपुर

Published: April 14, 2022 11:07:15 am

Weather Change in Westerns Rajasthan

जोधपुर. पश्चिमी विक्षोभ के असर से बीती दोपहर बाद प्रदेश के बीकानेर और जोधपुर संभाग में मौसम में अचानक बदलाव आना शुरू हुआ। भारत और पाकिस्तान के बॉर्डर से लगती सीमा से आंधी उठी जो धीरे-धीरे पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश जिलों तक पहुंच गई। धूल के गुब्बार के साथ आई आंधी की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घण्टा थी। देखते ही देखते आसमां धूल से अट गया। खुले में और छतों पर रखा कई सामान उड़ गया। धूल से घर मिट्टी से सन्न गए। इमारतों में धूल ही धूल हो गई। लंबे समय बाद मौसम का यह इवेंट देखने को मिला है।
भारत-पाक बाॅर्डर से आई आंधी, दे​खिए वीडियो
भारत-पाक बाॅर्डर से आई आंधी, दे​खिए वीडियो
पश्चिमी विक्षोभ के असर से बुधवार दोपहर बाद मारवाड़ के मौसम में अचानक बदलाव आना शुरू हो गया। जिले के लोहावट और आसपास के क्षेत्रों से धूल का गुब्बार आंधी के रूप में शाम तक पूर जिले में फैल गया। तेज धूल भरी हवा के साथ कुछ स्थानों पर छींटे भी गिरे। मौसम में बदलाव आने से रात को तपिश से काफी राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार से विक्षोभ का असर खत्म हो जाएगा। मौसम शुष्क होने से दो दिन बार फिर से तापमान में बढ़ोतरी शुरू हो जाएगी। सप्ताहांत में तेज गर्मी रहेगी।
सूर्यनगरी में बुधवार को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहा। सुबह से ही बादलों की हल्की लगी रही। दिन में धूप भी निकली रही, जिससे दोपहर में पारा 40 डिग्री तक पहुंच गया। हवा बंद होने से गर्मी का अहसास अधिक हो रहा था। शाम सात बजे मौसम पलटना शुरू हुआ। तेज हवाओं के साथ धूल उडऩे लगी। हल्की आंधी चलनी शुरू हो गई। रात तक तेज हवा चलती रही।
गांवों में तेज आंधी, सामान उड़ गया

जिले के ग्रामीण हिस्सें में तेज आंधी रही। लोहावट, फलोदी, देचू, लवेरा बावड़ी, ओसियां सहित अधिकांश हिस्सों में धूल भरे गुब्बार से पूरे कस्बे अट गए। चारों तरफ धूल व्याप्त होने से क्षेत्रवासियों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। खुले में रखा सामान भी उड़ गया। लंबे अरसे बाद मौसम में बदलाव होने से ग्रामीण भी एकबारगी तैयार नहीं थी। इस बार एक महीने बाद पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है।
पारा 40 डिग्री के पास

आंधी-बूंदाबांदी के मौसम के बावजूद मारवाड़ के अधिकांश हिस्सों में दिन का तापमान चालीस डिग्री के आसपास रहा। जैसलमेर में पारा 39.4, बाड़मेर में 41.2, फलोदी में 41.4, नागौर में 40.6, जालोर में 39.7 और सिरोही में 40.3 डिग्री रहा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.