scriptजोधपुर के एजुकेशन इनोवेशन की दिल्ली में धूम | education innovation of yearbook appreciate in education summit | Patrika News
जोधपुर

जोधपुर के एजुकेशन इनोवेशन की दिल्ली में धूम

– वल्डर्र् एजुकेशन सम्मिट में राजस्थान के उच्च शिक्षा मंत्री सम्मानित हुए तो जोधपुर के इनोवेशन को मिली सराहना
– सकारात्मक पहल पर नए स्टार्ट अप की तारीफ

जोधपुरAug 20, 2019 / 10:19 pm

Avinash Kewaliya

Jodhpur,Education,tech startup,higher education,innovation,jodhpur news,Marwari conference news,

जोधपुर के एजुकेशन इनोवेशन की दिल्ली में धूम

जोधपुर.

स्टूडेंट्स जब कॉलेज पास कर लेते हैं तो अपने पुराने दिनों को याद करते हैं। दोस्तों का संग और उनसे बिछडऩे की यादें हर कोई संजोकर रखना चाहता है। इसी बात को लेकर जोधपुर का एक स्टार्टअप इयर बुक कुछ युवाओं ने शुरू किया। हाल ही में नई दिल्ली में हुए 14वें वल्र्ड एजुकेशन समिट में राजस्थान की उच्च शिक्षा नीति की तारीफ हुई तो वहीं जोधपुर के इस स्टार्टअप को भी एक आइकन के रूप में रखा गया है।
इयरबुक से जुड़े सुशील शर्मा और देवेश राखेचा ने बताया कि इस एजुकेशन समिट में 8 देशों के साथ 17 राज्यों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था। राजस्थान से करीब तीन-चार और एजुकेशन इनोवेशन करने वाले लोग शामिल थे। राजस्थान के उच्च शिक्षा मंत्री भंवरसिंह भाटी ने भी इस आइडिया की प्रशंसा की।
क्या है इयरबुक

आईआईटी और आईआईएम जैसे संस्था के वे स्टूडेंट्स को अपना कोर्स पूरा कर रहे होते हैं वे अपने कॉलेज एक्सीपीरिएंस और अपने दोस्तों के बारे में कुछ यादें संजोना चाहते हैं। इयरबुक के जरिये इन यादों को पहले वेबसाइट व अब एप के जरिये कंपाइल किया जाता है। इसके बाद उस संस्था की मदद से इनको प्रकाशित कर स्टूडेंट्स को दी जाती है। विशाल शर्मा ने बताया कि ईयरबुक इनोवेशन से अब तक देश-विदेश के करीब 100 संस्थान जुड़ चुके हैं।
मंच से बताया मारवाड़ी आइडिया

इस समिट में इस मारवाड़ी इनोवेशन का आइडिया सभी के साथ शेयर करने को कहा गया। देवेश ने इसका प्रजेंटेशन दिया तो सभी को पसंद आया। इस इयरबुक से अब तक दुबई, होंगकोंग और सिंगापुर के कई इंस्टीट्यूट भी जुड़ चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो