scriptWATCH : कल देर रात जोधपुर में दिखाई देगा चन्द्र ग्रहण, जानिए किन राशियों पर कैसा होगा इसका असर | effects of lunar eclipse on Zodiac | Patrika News

WATCH : कल देर रात जोधपुर में दिखाई देगा चन्द्र ग्रहण, जानिए किन राशियों पर कैसा होगा इसका असर

locationजोधपुरPublished: Jul 15, 2019 03:29:47 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

धनु व मकर राशियों पर रहेगा असर, शाम 4.32 से शुरू हो जाएगा सूतक, मंदिरों में नहीं होगी संध्या आरती

lunar eclipse 2019 news in hindi

कल देर रात जोधपुर में दिखाई देगा चन्द्र ग्रहण, जानिए किन राशियों पर कैसा होगा इसका असर

जोधपुर. मंगलवार-बुधवार की मध्यरात्रि को सम्पूर्ण भारत में खण्डग्रास चन्द्रग्रहण होगा। जानकारों का कहना है करीब दो घंटे 58 मिनट तक चलने वाली खगोलीय घटना को सुरक्षित उपकरणों के माध्यम से जोधपुरवासी भी देख सकेंगे। मंगलवार देर रात्रि 1.32 बजे ग्रहण का स्पर्श और रात्रि में 4.30 बजे ग्रहण का मोक्ष होगा। ग्रहण का मध्यकाल रात्रि 3 बजे रहेगा। जोधपुर भी ग्रहण दिखाई देने के कारण ग्रहण का सूतक यम नियम अनुसार अपराह्न 4.32 बजे शुरू होगा। सूतक के दौरान वृद्ध, बच्चों और रोगियों को छोडकऱ किसी भी तरह का खान पान करना वर्जित माना गया है। एस्ट्रोलॉजर स्नेहा शर्मा बता रही हैं कि इस चंद्र ग्रहण का असर कौनसी राशि पर किस प्रकार रहने वाला है।
भोजन सामग्री, जल आदि पर डाब (दूर्वा ) रखनी चाहिए। ग्रहण सूतक के कारण मंगलवार को मंदिरों में संध्या आरती व शाम को देव दर्शन नहीं हो सकेंगे। मंदिरो के पट बन्द रहेंगे। पं. ओमदत्त शंकर ने बताया कि उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में होने यह ग्रहण धनु व मकर राशी में होने से दोनों राशियों पर कष्ट रहेगा। बृहंद संहिता के अनुसार इससे देश में भूकंप और बाढ़ से विनाश का खतरा भी है।
इन देशों में भी दिखेगा ग्रहण
भारत के अलावा यह ग्रहण यूरोप, दक्षिण अमरीका, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैण्ड, मलेशिया, चीन, जापान, ताइवान, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ईरान में भी दिखाई देगा। ग्रहण काल में गुरु मंत्र जाप, तप तथा सफेद वस्तु रूई, चावल, कपूर, घी व चांदी दान- पुण्य करने से ग्रहण के शुभ फ ल की प्राप्ति होती है। ग्रहण का पुण्यकाल 17 जुलाई को सूर्योदय के बाद रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो