अब 15 रुपए में नियमित हो जाएगा कृषि कनेक्शन, बढ़ी योजना की अवधि

अब 15 रुपए में नियमित हो जाएगा कृषि कनेक्शन, बढ़ी योजना की अवधि

कृषि कनेक्शनों के लिए योजना 31 मार्च तक

कृषि कनेक्शनों के अनाधिकृत बढ़े हुए भार की स्वैच्छिक भार की वृद्धि घोषणा योजना की अवधि अब 31 मार्च तक बढ़ाई गई है।


READ MORE: बढ़ी हुई बिजली दर वापस लेने के बाद वाहवाही लूटने जोधपुर के किसानों के बीच पहुंचे मंत्री व नेता


कृषि कनेक्शनों के अनाधिकृत बढ़े भार की स्वैच्छिक भार वृद्धि घोषणा योजना की अवधि 31 जनवरी तक थी। अब इसे 31 मार्च तक बढ़ाया गया है। कृषि कनेक्शनों के अनाधिकृत रूप से बढ़े हुए भार को नियमित कराने की योजना में ऐसे कृषक जो उसी कुएं पर मोटर लगाकर भार वृद्धि करते हैं या दूसरे कुएं पर मोटर लगाकर भार वृद्धि करते हैं या दूसरे कुएं पर उसी खसरा, खेत, परिसर, मुरब्बा में दूसरी मोटर चलाने के लिए भार बढ़ाते हैं, उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा। योजना के तहत जिनके कनेक्शन का एक वर्ष से अधिक समय हो गया हो, यदि विद्युत भार बढ़ा पाया जाए तो उनसे कोई जुर्माना राशि नहीं ली जाकर, मात्र धरोहर राशि 15 रुपए प्रति हार्स पॉवर प्रति माह दर से दो माह के लिए जमा करवाकर भार नियमित कर दिया जाएगा।


READ MORE:  मात्र 600 रुपए में बन सकते हैं बैकिंग एग्जीक्यिूटिव, यहां मिलेगा प्रशिक्षण, जल्द शुरू हो रहा है नया बैच


एेसे समझें प्रक्रिया

जोधपुर डिस्कॉम प्रबंध निदेशक आरती डोगरा ने बताया कि जिन उपभोक्ताओं ने कनेक्शनों को एक वर्ष की अवधि नहीं हुई हैं, वे इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें धरोहर राशि के अतिरिक्त 2500 हजार रुपए प्रति हार्स पॉवर अतिरिक्त बढ़े भार पर देने होंगे। ऐसे उपभोक्ता इस योजना का लाभ नहीं उठाते है, उन्हें योजना की अवधि समाप्ति पर चैकिंग के दौरान उनका भार स्वीकृत भार से अधिक पाए जाने पर ऐसे उपभोक्ताओं से बढ़े भार पर नियमानुसार मीटर श्रेणी उपभोक्ता से 120 रुपए प्रति हॉर्स पॉवर जुर्माना राशि व 1500 रुपए प्रति एचपी नियमितिकरण शुल्क व फ्लेट रेट श्रेणी उपभोक्ता से 4920 रुपए प्रति हार्स पॉवर पैनेल्टी व 1500 रुपए प्रति एचपी नियमितिकरण शुल्क लिया जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned