scriptEntire system can be hacked from network or cloud | नेटवर्क या क्लाउड से सम्पूर्ण सिस्टम कर सकते हैं हैक | Patrika News

नेटवर्क या क्लाउड से सम्पूर्ण सिस्टम कर सकते हैं हैक

लोगो : मौका ए सावधान
- हैकर्स का नया पैंतरा
- कम्प्यूटर व मोबाइल के उपयोग से मेलवेयर स्थापित कर पहुंचा सकते हैं आर्थिक नुकसान

जोधपुर

Updated: January 10, 2022 11:45:41 am

जोधपुर.
पिछले दो साल कोरोना संक्रमण व लॉक डाउन से प्रभावित रहे हैं। इस दौरान साइबर क्राइम में 60 प्रतिशत का इजाफा हुआ। अब एक बार फिर कोरोना व ऑमिक्रॉन संक्रमण का खतरा सिर पर है। ऐसे में साइबर ठग व हैकर्स के फिर से सक्रिय होने की आशंका है। हैकर्स ने इस बार नया तरीका ढूंढ निकाला है। वे नेटवर्क या क्लाउड का उपयोग कर किसी भी ऑफिस के कर्मचारियों के मार्फत सम्पूर्ण सिस्टम हैक करने की फिराक में है।
ऐसे हैक कर सकते हैं सिस्टम या मोबाइल
- क्रिप्टोकरंसी ट्रांसफर करने के लिए हैकर्स नया वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं।
- सरकारी नौकरी, प्राइवेट कम्पनी में जॉब या वर्क फ्रॉम होम के संबंध में जानकारी भरने से पहले या किसी भी तकनीकी प्रक्रिया को समझने के लिए कोई भी वीडियो डाउनलोड करने से पूर्व उसकी वेबसाइट यूआरएल को अच्छी तरह से जांच-परख लें। कोई जानकारी सत्यापित करने के लिए लिंक भेजना या वीडियो में मैलपियस कोड हो सकता है। जो सिस्टम की सूचना चुरा लेते हैं।
- एसएमएस या ई-मेल में बोनस लिंक भेजकर मोबाइल या कम्प्यूटर में मैलसियस या रैंसमवेयर इंस्टॉल करवा सकते हैं।
- क्यूआर कोड सिर्फ और सिर्फ रुपए देने के लिए होता है। रुपए प्राप्त करने के लिए क्यूआर कोड का कभी भी प्रयोग नहीं होता है। इसलिए व्हॉट्सऐप पर भुगतान प्राप्त करने के लिए आने वाले क्यूआर कोड को स्कैन न करें।
- सरकारी या बैंकिंग योजना के नाम से कॉल या ई-मेल करके बोगस वेबसाइट भेजी जाती है। उसे डाउनलोड करते ही कम्प्यूटर या मोबाइल में वायरस इंस्टॉल हो जाते हैं।
बचाव के लिए यह तरीके आजमाएं
- ई-मेल या एसएमएस से आने वाले अनजान लिंक पर कभी भी क्लिक न करें। उन्हें कभी भी न खोलें।
- कोई भी वेबसाइट खोलने या उपहार प्राप्त करने के लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड या इंस्टॉल नहीं कराया जाता है। लेपटॉप या मोबाइल में आधुनिक एंटी वायरस का उपयोग करें।
ऐसा कभी भी न करें...
कभी भी टीमव्यूअर, एनीडेस्क या एयरमिरर ऐप अपने मित्र या उपभोक्ता सेवा सिस्टम की जांच के लिए एक्सेस कराने को इंस्टॉल न करें। अपने लेपटॉप या सिस्टम में टीमव्यूअर वेबसाइट पर जाकर ही यह ऐप डाउनलोड करें। कोई बैंक अथवा सरकारी एजेंसी खाता ब्लॉक या बंद या निलम्बित करने के लिए उपभोक्ता को कॉल नहीं करते हैं।
---------------
सावधान रहे: मैसेज-ई-मेल में बोगस लिंक क्लिक न करें
'एनसीआरबी के मुताबिक लॉक डाउन में 50,035 साइबर क्राइम दर्ज किए गए थे। जो साठ प्रतिशत अधिक है। अब हैकर्स सिस्टम या मोबाइल पर हमला करने के लिए नेटवर्क या क्लाउड का उपयोग करते हैं। एक सिस्टम से पूरे ऑफिस कर्मचारियों के सिस्टम को प्रभावित कर सकते हैं। इससे बचने के लिए सावधानियां बरतनी चाहिए। ई-मेल या मोबाइल में एसएमएस से आने वाले बोगस लिंक पर क्लिक न करें।Ó
प्रिया सांखला, साइबर एक्सपर्ट जोधपुर।
नेटवर्क या क्लाउड से सम्पूर्ण सिस्टम कर सकते हैं हैक
नेटवर्क या क्लाउड से सम्पूर्ण सिस्टम कर सकते हैं हैक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup: टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, जानें कब और किस टीम से होगा मुकाबलाआखिर करहल विधानसभा सीट से ही क्यों चुनाव लड़ना चाहते हैं अखिलेश यादवUP Election 2022: राहलु और प्रियंका ने जारी किया कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं पर फोकसइंडिया गेट पर लगेगी नेता जी की मूर्ति, पीएम मोदी ने ट्वीट की तस्वीर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.