scriptअवैध फैक्ट्रियों से दूषित हो रहा शहर का पर्यावरण | Environment of the city being polluted by illegal factories | Patrika News

अवैध फैक्ट्रियों से दूषित हो रहा शहर का पर्यावरण

locationजोधपुरPublished: Dec 13, 2018 01:48:20 am

Submitted by:

yamuna soni

शहर के ग्रीनबेल्ट जोन में निजी इंडस्ट्रियल एरिया की स्वीकृति और रिहायशी क्षेत्र में चल रही अवैध फैक्ट्रियों को चुनौती

Environment of the city being polluted by illegal factories

अवैध फैक्ट्रियों से दूषित हो रहा शहर का पर्यावरण

जोधपुर.

राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नन्द्राजोग और जस्टिस डॉ. पुष्पेन्द्रसिंह भाटी की खंडपीठ ने सरकार के पर्यावरण, नगरीय विकास विभाग, रिको, जोधपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए), नगर निगम और शहर के ग्रीनबेल्ट जोन में निजी औद्योगिक क्षेत्र के संचालक को नोटिस जारी कर 12 सप्ताह में जवाब तलब किया है।
यह आदेश ओमप्रकाश प्रजापत की ओर से दायर याचिका की सुनवाई करते हुए दिए। याचिका में जोधपुर शहर में संचालित सैंकडों अवैध औद्योगिक इकाईयों से उत्सर्जित धुंए, तेजाबी पानी और पत्थर कटिंग मलबे से शहर के पर्यावरण पर हो रहे प्रतिकूल असर और शहर के नागरिकों के स्वास्थ्य पर खतरे को मुद्दा बनाया गया है।
याचिकाकर्ता ओर से अशोक कुमार चौधरी ने कहा कि शहर के रिहायशी इलाकों में ही नहीं, कृषि भूमि, ग्रीनबेल्ट जोन और रेलवे लाइन के एक ओर रिहायशी कॉलोनियों तथा दूसरी ओर औद्योगिक इकाइंयों के संचालन से शहर का पर्यावरण दूषित हो रहा है जिससे नागरिकों के स्वास्थ्य पर बडा खतरा मंडरा रहा है।
उन्होंने कहा कि शहर के नजदीक ही पत्थर कटिंग इकाइयों से उडऩे वाली डस्ट उड़ कर हवा में मिल रही है। मुख्य शहर के कई मोहल्लों में भी अवैध फैक्ट्रियां संचालित हो रही हैं।
कृषि भूमि में बिना भू परिवर्तन के, यहां तक कि ग्रीन बेल्ट में तनावड़ा के पास जेडीए व रिको की ओर से निजी औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की इजाजत देकर जन स्वास्थ्य से खिलवाड किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो