scriptपिछली भर्ती रद्द होने के बाद फिर परीक्षा की तैयारी.. जेएनवीयू में बिना अनुमति लिखित परीक्षा आज! | exams being held in JNVU without permission | Patrika News

पिछली भर्ती रद्द होने के बाद फिर परीक्षा की तैयारी.. जेएनवीयू में बिना अनुमति लिखित परीक्षा आज!

locationलखनऊPublished: Nov 12, 2016 02:14:00 pm

Submitted by:

Nidhi Mishra

पिछली भर्ती रद्द होने के बाद फिर परीक्षा की तैयारी, राजभवन और सिंडिकेट से नहीं मिली है अब तक स्वीकृति

JNVU

JNVU

जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय प्रशासन की मनमानी का इस बात से ही अनुमान लगाया जा सकता है कि रद्द की जा चुकी भर्ती परीक्षा को दुबारा करवाए जाने की कवायद की जा रही है। विवि की ओर से शनिवार को पुन: परीक्षा नियंत्रक (सीओई), उप-कुलसचिव (डीआर) और सहायक कुलसचिव (एआर) की भर्ती संबंधी परीक्षा करवाने जा रहा है। विवि अध्यादेश में लिखित परीक्षा करवाने का प्रावधान है ही नहीं। इतना ही नहीं विवि ने अब तक इन परीक्षाओं के लिए राजभवन और सिंडीकेट से स्वीकृति तक नहीं ली है। जहां नया ऑर्डिनेंस अनुमोदन के लिए अब तक राजभवन में विचाराधीन है। वहीं विवि पुराने ऑर्डिनेंस से इन तीनों पदों के लिए परीक्षा करवाने पर तुला है।
READ MORE: कोई दे गया नकली नोट तो कर्मचारी को लगा चूना, फिर डाककर्मियों ने की लोगों से ‘ये’ अपील

अनुमोदन के लिए अध्यादेश में सीईओ के लिए ऑर्डिनेंस 317-ए (2), डीआर के लिए ऑर्डिनेंस 317-ए (3) और एआर के लिए ऑर्डिनेंस 317-ए (4) निर्धारित है। विवि इन पदों के लिए भर्ती इन ऑर्डिनेंस में निर्धारित योग्यताओं के अनुसार ही करने के लिए बाध्य है। जबकि 1994 में कुलसचिव, उप कुलसचिव, सहायक कुलसचिव और परीक्षा नियंत्रक के लिए निर्धारित ऑर्डिनेंस क्रमश : 317 -ए (1,2,3,4) में संशोधन कर संशोधित अध्यादेश अनुमोदन के लिए राजभवन भेजा था, लेकिन दो दशक बाद भी अनुमोदन नहीं हुआ है।
READ MORE: 500 व 1000 के नोट खपाने में 3 दिन में 48 करोड़ का ईंधन, 76 लाख लीटर पेट्रोल-डीजल बिका

आनन-फानन में बुलाई थी बैठक

विवि प्रशासन ने सितंबर माह में इस ऑर्डिनेंस को पास करवाने के लिए सिंडिकेट का सहारा लेने की कोशिश की थी। इस संबंध में विवि प्रशासन ने आनन-फानन में सिंडिकेट की बैठक बुलाकर इन तीनों पदों की भर्ती प्रक्रिया पर मुहर लगाने के प्रयास किए थे। लेकिन मामले की गंभीरता के चलते सिंडिकेट सदस्यों ने इसे खारिज कर दिया था। एेसे में यह भर्ती परीक्षा रद्द की गई थी। सूत्रों का कहना है कि अपनों को फायदा देने के चलते विवि प्रशासन लिखित परीक्षा करवाने पर अड़ा हुआ है।
केएन कॉलेज में नहीं होगा शैक्षिक कार्य

विवि में विभिन्न पदों पर प्रतियोगी परीक्षा के तहत कमला नेहरू महिला महाविद्यालय में शिक्षण कार्य नहीं होगा। महाविद्यालय निदेशक प्रो पूनम बावा ने बताया कि तीन सत्रों में परीक्षा होने के कारण शनिवार को कक्षाओं का संचालन नहीं किया जाएगा।
READ MORE: समाज में इज्जत बचाने को किया चार माह के बच्चे का अपहरण, डेढ़ साल बाद यूं आया पकड़ में

नियमानुसार ही भर्ती प्रक्रिया

सिंडीकेट से पास होने के बाद ही इस परीक्षा का आयोजन करवाया जा रहा है।-डॉ. आरपी सिंह, कुलपित, जेएनवीयू
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो