scriptगुमशुदा बच्चों से भीख मंगवाती है यह मौसी | Expose : ' Aunty' number one's cime : kids became beggars | Patrika News

गुमशुदा बच्चों से भीख मंगवाती है यह मौसी

locationजोधपुरPublished: May 17, 2017 10:20:00 am

Submitted by:

Harshwardhan bhati

जोधपुर रेलवे स्टेशन पर मासूम बच्चों से भीख मंगवाई जा रही है। इनमें कई बच्चे एेसे हैं जो गुमशुदा हैं और दूसरे शहरों से यहां पहुंचे हैं। इनसे पहले यह कहा गया कि भीख मांगो और किराया एकत्र हो गया तो तुम्हें तुम्हारे शहर भेज दिया जाएगा। मेरठ की एक मौसी यह काम कर रही थी।

Accused

Accused

पुलिस मुख्यालय की ओर से चल रहे ‘ऑपरेशन मिलापÓ अभियान के तहत मानव तस्करी विरोधी यूनिट (पूर्व) ने रेलवे स्टेशन के बाहर वृद्ध महिला को गिरफ्तार कर दो बच्चों को मंगलवार को मुक्त करवाया। वृद्धा पिछले पन्द्रह-बीस वर्षों से राज्य के कई जिलों में घर से गुम होकर आने वाले बच्चों से भीख मंगवाने का कार्य कर रही है। पुलिस की कार्रवाई से रेलवे स्टेशन के पास भीख मांगने वाले कई बच्चे गायब हो गए।
ऑपरेशन मिलाप अभियान

यूनिट प्रभारी व पुलिस निरीक्षक रेणू ठाकुर ने बताया कि ऑपरेशन मिलाप अभियान के तहत रेलवे स्टेशन के बाहर भीख मांगने वालों पर नजर रखी जा रही थी। इस बीच, हैड कांस्टेबल शेषाराम कोसाना को एक वृद्धा के बच्चे से भीख मंगवाने की सूचना मिली। पुलिस ने स्टेशन के बाहर दबिश देकर मूलत: मेरठ हाल जोधपुर में रेलवे स्टेशन के बाहर फुटपाथ निवासी जरीना बानो उर्फ मौसी (65) पत्नी शहबाज खान को पकड़ लिया। उसके कब्जे से जयपुर व बरेली के दो बच्चों को मुक्त करवाया गया। उदयमंदिर थाने में मानव तस्करी व बंधुआ मजदूरी का मामला दर्ज कर जरीना बानो को गिरफ्तार किया गया। जबकि बच्चों को बाल गृह भेजा गया है। भीख मांगने वालों में जरीना बानो मौसी के नाम से कुख्यात है।
घर भेजने को रुपए जमा करने के नाम मंगवाई भीख

महिला के चंगुल से मुक्त हुए 13 वर्षीय बालक जयपुर के चाकसू थानान्तर्गत हरिपुरा की ढाणी निवासी तीन-चार महीने पहले घर से भागकर जोधपुर रेलवे स्टेशन आया था, जहां जरीना ने उसे पकड़ लिया। उसको घर भेजने का झांसा दिया व टिकट के लिए रुपए एकत्रित करने को कहा। पहले दिन खाना खिलाने के बाद उससे भीख मंगवानी शुरू कर दी। फिर जब रुपए जमा होने पर बालक ने घर भेजने की जिद की तो कहा कि अभी और रुपए चाहिए। इसलिए भीख मांगनी होगी। एेसा न करने पर उसकी टांगें तोडऩे की धमकी भी दी।
धमकी : मर गए हैं माता-पिता

महिला के जाल से मुक्त होने वाला दूसरा बच्चा सिर्फ दस साल का है। कुछ कई महीने पहले घर से गायब होकर जोधपुर रेलवे स्टेशन आया था, जहां उसे जरीना बानो मिली। पहले वह उसे घर भेजने का झांसा देती रही। फिर उससे कहा कि उसके पिता व मां मर गए हैं। अब वही उसकी मां है। आरोपी महिला ने उसका खतना कर धर्म भी बदल दिया। अब उसे भी याद नहीं कि उसके माता-पिता कौन हैं और उसका घर कहां है? वह यहां कब और कैसे पहुंचा? फिलहाल दोनों को सीडब्ल्यूसी के माध्यम से बाल गृह भेजा गया है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो