पारा फिर सीढिय़ों से नीचे कूदा, आज रात फिर आएंगे बादल, कोहरे व कड़ाके की सर्दी से जनजीवन अस्त व्यस्त

पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने और आसमान साफ होने के बाद पारा धड़ाम से नीचे आया। कई स्थानों पर 7 से 8 डिग्री तक तापमान गिर गया, जिसके कारण कड़ाके की सर्दी रही। हवा में अत्यधिक नमी के कारण सुबह हल्के से लेकर घना कोहरा छाया रहा। कोहरे की वजह से वाहन चालकों को सुबह-सुबह ही हेड लाइट लगाकर गाडिय़ां चलानी पड़ी।

गजेंद्रसिंह दहिया/जोधपुर. पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने और आसमान साफ होने के बाद पारा धड़ाम से नीचे आया। कई स्थानों पर 7 से 8 डिग्री तक तापमान गिर गया, जिसके कारण कड़ाके की सर्दी रही। हवा में अत्यधिक नमी के कारण सुबह हल्के से लेकर घना कोहरा छाया रहा। कोहरे की वजह से वाहन चालकों को सुबह-सुबह ही हेड लाइट लगाकर गाडिय़ां चलानी पड़ी। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को ताजा पश्चिम विक्षोभ एक बार फिर से प्रदेश में प्रवेश करेगा, जिसके कारण बुधवार रात से बादलों की आवाजाही शुरू होगी। गुरुवार को जोधपुर सहित पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बादलों की रेलमपेल के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। शुक्रवार शाम तक आसमान एकदम साफ हो जाएगा।

सूर्यनगरी में तापमान के एकदम से लुढकऩे और हवा में 92 फीसदी नमी के कारण सुबह जाड़ा तेज रहा। कड़ाके की सर्दी के कारण शहरवासी ठिठुरने लग गए। हवा में गलन होने के कारण हाड कांप रहे थे। दिन चढऩे के साथ आसमान साफ होने पर तीखी धूप निकल आई। शहरवासी धूप सेकते देखे गए। दोपहर में भी धूप में तपिश का अनुभव हो रहा था लेकिन छाया में सर्दी लग रही थी। अधिकतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। शाम ढलने के बाद फिर से तेज सर्दी हो गई। बुधवार रात को शहर में बादलों की आवाजाही शुरू होने से तापमान में बढ़ोतरी के आसार है। गुरुवार को दिन में तापमान गिरेगा, जिसके कारण सर्दी रहेगी।

फुटपाथ पर रहने वालों की हालत खस्ता
भयंकर सर्दी के कारण शहर में फुटपाथ पर रहने वाले बेघरों की हालत खस्ता हो गई है। सोजती गेट, पाल रोड और पावटा में फुटपाथ पर गुजर-बसर कर रहे लोग सर्दी के कारण बेजा परेशान हो रहे हैं। कितना ही जाप्ता करने के बावजूद सर्दी से कोई राहत नहीं मिल रही है। रात को लोग अलाव लगा कर सो रहे हैं ताकि शरीर को कुछ गर्मी मिल सके।

सीकर 3.5 डिग्री के साथ सबसे ठंडा
प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई। सीकर 3.5 डिग्री के साथ सर्वाधिक ठंडा स्थान रहा। इसके अलावा पिलानी 5, जैसलमेर 6, चूरू 5.6, श्रीगंगानगर 4.9 फलोदी 8.8 और बाड़मेर में 7.9 डिग्री तापमान मापा गया।

Harshwardhan bhati
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned