scriptफेसएप-बूढा बना रहा है या बुद़धू, फीवर यंगस्टर्स के सिर चढ़ा | faceapp-youth carzy | Patrika News

फेसएप-बूढा बना रहा है या बुद़धू, फीवर यंगस्टर्स के सिर चढ़ा

locationजोधपुरPublished: Jul 27, 2019 09:45:26 pm

– फॉरएवर यंग दिखने की चाहत ने बढ़ाया ओल्ड लुक का क्रेज

faceapp-youth-carzy

फेसएप-बूढा बना रहा है या बुद़धू, फीवर यंगस्टर्स के सिर चढ़ा

जोधपुर. फेसएप को लेकर लोग अभी क्रेजी हो रहे हैं। यह एप बूढ़ा बनाता है या बुद्धु, लेकिन यंगस्टर्स इसका उपयोग खूब कर रहे हैं। बुढ़ापे में हम कैसे दिखेंगे, सिर पर और चेहरे पर झुर्रियों की अनगिनत रेखाएं होंगी तो मुंह से दांत गायब होंगे, सिर से बाल उड़ चुके होंगे तो हड्डियां चरमरा रही होंगी, सीधे चल पाएंगे या फिर किसी का सहारा लेना होगा, ऐसी ही कई सारी बातें इन दिनों यंगस्टर्स के दिमाग में घूम रही हैं। वैसे, बुढ़ापे का डर तो सबको सताता है लेकिन फेस एप ने यंगस्टर्स के मन में ना केवल क्रेज पैदा किया है बल्कि उनके मन में हमेशा यंग दिखने की चाहत भी बढ़ा दी है। सोशल मीडिया पर फेस एप का फीवर लोगों के सिर चढकऱ बोल रहा है। इससे सेलिब्रिटीज भी नहीं बच पाए हैं, उन्होंने भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपना ओल्ड एज लुक फैंस के साथ शेयर किया है। वहीं, शहर के युवाओं की बात करें तो वे भी इस तरह के एप्स पर अपना बुढ़ापा देख कर उत्साहित हैं।
किसी का बुढ़ापे का लुक डरा रहा तो किसी को हंसा रहा

फेस एप पर यंगस्टर्स अपने बुढ़ापे के लुक को ट्राइ कर रहे हैं। कोई अपने लुक देखकर डर जाता है तो कोई अपनी हंसी नहीं रोक पाता। फिर भी फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया पर अपने बुढ़ापे की फोटो पोस्ट करने वालों में स्थानीय युवा भी बड़ी संख्या में शामिल हो रहे हैं। इसके बाद उन्हें दिलचस्प कमेंट्स भी मिल रहे हैं। दरअसल, ये एप आपकी फोटो को एडिट करके बताता है कि आप 30 या 40 साल बाद कैसे दिखेंगे। एक ओर इस एप का इस्तेमाल खेल-खेल में किया जा रहा है तो दूसरी ओर इससे डेटा लीक होने की खबरें भी सामने आ रही हैं। लेकिन, बावजूद इसके इसका इस्तेमाल कम नहीं हुआ है। इसे अब तक 100 करोड़ से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं।
फेस एप चैलेंज
सोशल मीडिया में फेस एप चैलेंज चल पड़ा है। आम लोगों के साथ-साथ इस चैलेंज में बॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। इस चैलेंज में लोग वह जब 60 या 80 वर्ष के हो जाएंगे तो वह कैसे दिखेंगे, ये देखा जा रहा है। बॉलीवुड एक्टर और एक्ट्रेस हमेशा ही अपने लुक्स को लेकर कॉन्शियस रहते हैं। मगर, इस चैलेंज में वे भी हिस्सा ले रहे हैं। वे अपनी तस्वीरों को अपने सोशल अकाउंट में शेयर कर रहे हैं। हाल ही वल्र्ड कप में टीम इंडिया के टीम मे बर्स का बुढ़ापे का लुक पॉपुलर हुआ था जिसमें विराट कोहली समेत कई अन्य खिलाड़ी थे।
ये है फेस एप
फेस एप एक फोटो एडिटर एप है, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का सपोर्ट दिया गया है। यूजर्स फन के लिए एआई की मदद से बुढ़ापे की फोटो बनाते हैं। हालांकि इस एप में बाल, दाढ़ी और स्माइल का भी फीचर है, लेकिन लोग सबसे ज्यादा ओल्ड एज फीचर का ही इस्तेमाल करते हैं। इसी एक फीचर की वजह से ही यह एप काफी लोकप्रिय हो रहा है।
य़े एप्स भी हैं ट्रेंड में
– टिक टॉक – ‘टिक-टॉक Ó एक सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन है जिसके जरिए स्मार्टफोन यूजर छोटे-छोटे वीडियो (15 सेकंड तक के) बना और शेयर कर सकते हैं। ‘बाइट डान्सÓ इसके स्वामित्व वाली कंपनी है जिसने चीन में सितंबर, 2016 में ‘टिक-टॉकÓ लॉन्च किया था। साल 2018 में ‘टिक-टॉकÓ की लोकप्रियता बहुत तेजी से बढ़ी और ये सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया। ये एप पिछले कुछ समय से विवादों में भी रहा है।
– स्नेपचैट
– स्नैपचैट एक सोशल मीडिया एप है। इस एप को साल 2011 में लॉन्च किया गया था। ये एप खासकर फोटो और वीडियोज़ को ध्यान में रख कर बनाई गई है। इस एप पर यूजर्स तस्वीर और वीडियोज़ शेयर करते हैं। इन वीडियो और तस्वीरों पर टेक्स्ट के जरिए अपनी बात लिखी जा सकती है. एप के जरिए यूजर जो भी वीडियो क्लिप या तस्वीर शेयर करता है उसे ‘स्नैपचैट स्टोरीÓ कहा जाता है।
– ब्यूटी प्लस
– ये एक फोटो एडिटिंग एप है, जो पोट्रेट या फोटो पर में कई सारी तब्दीली कर सकता है। फोटो को और बेहतर व खूबसूरत बना देता है। गल्र्स इसका उपयोग ज्यादा करती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो