ठाकुरजी संग पुष्पहोरी की धूम : कान्हा मती मारो पिचकारी... पिनघट पर मचीरियौ फाग....

Harshwardhan Singh Bhati

Publish: Mar, 17 2019 05:06:42 PM (IST)

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

वीडियो: एसके मुन्ना/मनोज सैन/जोधपुर. रंगों के त्योहार होली को अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं। सूर्यनगरी के प्रमुख कृष्ण मंदिरों में आयोजित फागोत्सव में श्रद्धालुओं का उत्साह चरम पर है। रविवार को आमलकी एकादशी का संयोग होने के कारण मंदिरों में विशेष शृंगार और पुष्पहोरी के आयोजन किए जा रहे हैं। व्रती महिलाओं की ओर से आंवले के पेड़ का विष्णु रूप में पूजन कर परिवार में खुशहाली व समृद्धि की कामना की गई। गांधी मैदान में तीन दिवसीय गोपाल फाग महोत्सव तहत ठाकुरजी संग बसंती होरी का आयोजन किया गया। पीले पुष्प और वस्त्र से सजे पंडाल में उज्जैन की प्रतिकल्पा सांस्कृतिक मंडली की ओर से आकर्षक कथक नृत्य प्रस्तुत किया गया और बालव्यास राधाकृष्ण ने मारवाड़ी होरी भक्तिगीतों से मंत्रमुग्ध किया। कान्हा मती मारो पिचकारी... पिनघट पर मचीरियौ फाग....पर श्रद्धालु झूम उठे। रविवार शाम कुंज होरी का आयोजन होगा। जिसमें राधागोपाल के साथ भगवान जगन्नाथ और श्रीनाथजी को पुष्प होरी खिलाई जाएगी। बरसाने की ल_मार होली और वृंदावन के विशेष पुष्प फाग का सजीव चित्रण किया जाएगा।

यहां भी फागोत्सव की धूम
कायलाना रोड स्थित डूंगरिया महादेव मंदिर में शनिवार को फागोत्सव व सुंदरकाण्ड पाठ का आयोजन किया गया। शाम को नवदीपात्मक आरती की गई। बालाजी सुन्दरकाण्ड भक्त मंडल मसूरिया की ओर से शनिवार को जूना खेड़ापति बालाजी मंदिर परिसर में ग्यारह सौ किलो पुष्प से ठाकुरजी संग होली का आयोजन किया गया। रातानाडा में जसवन्त कॉलेज के सामने स्थित पीपलेश्वर महादेव मंदिर में महन्त श्रीधरगिरि सुशील गिरि के सान्निध्य में फ ागोत्सव मनाया मनाया गया। कमला नेहरू नगर महिला मंडल की ओर से क्षेत्र के भोलेश्वर महादेव मंदिर में फागोत्सव मनाया गया। शांतिनाथ नगर स्थित जानकीवल्लभ चन्द्रमौलेश्वर महादेव मंदिर में फागोत्सव की ध्ूाम रही। कृष्ण गोपाल सेवा समिति की ओर से राजीव नगर पार्क में संत रामप्रसाद के सान्निध्य में फागोत्सव मनाया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned