नकली गुटखा व सुपारी की फैक्ट्री पकड़ी, 68 कट्टों में भरा गुटखा जब्त

- सोजती गेट चौकी के पास मकान में एसओजी की कार्रवाई
- अधिवक्ता बन निरीक्षक ने तस्दीक की, फिर दी दबिश, दो गिरफ्तार

By: Vikas Choudhary

Published: 27 Nov 2020, 11:41 PM IST

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर.
एसओजी ने सोजती गेट चौकी से कुछ दूर कंटालिया हवेली के पास दुकानों में दबिश देकर शुक्रवार को नकली गुटखा बनाने की फैक्ट्री पकड़ी। भारी तादाद में गुटखा व सुपारी जब्त कर संचालक व कर्मचारी को गिरफ्तार किया गया। सदर बाजार थाने में एफआइआर दर्ज कराई गई।
एसओजी सूत्रों के अनुसार कंटालिया हवेली के पास मकान में बनी चार दुकानों में नकली गुटखा बनाने और ब्राण्डेड कम्पनी के गुटखे के पाउच में पेक करके बेचने की सूचना मिली। एसओजी निरीक्षक जब्बरसिंह चारण फर्जी अधिवक्ता बन फैक्ट्री के ऑफिस पहुंचे और किराए के लिए कमरा होने के बारे में बात की। इस दौरान दुकान व ऑफिस के साथ कमरे में कट्टों में भरा गुटखा होने की पुष्टि हो गई।
इसके कुछ देर बाद एसओजी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश उज्जवल व निरीक्षक जब्बरसिंह ने दबिश दी, जहां तीन दुकान व ऑफिस की तलाशी ली। गुटखों के पैकेट से भरे 68 कट्टे, सुपारी से भरे 13 कट्टे, चार पैकिंग मशीनें, इलेक्ट्रोनिक कांटा व गुटखों के पैकिंग रोल, सुपारी करने का ओवन जब्त किए गए। एसओजी की सूचना पर सदर बाजार थानाधिकारी बंशीलाल वैष्णव को बुलाया और मामला सुपुर्द किया, जहां मामला दर्ज कर फैक्ट्री संचालक कंटालिया हवेली के पास निवासी फैक्ट्री रईस खान मलिक पुत्र मोहम्मद हनीफ और रामसागर में अशोक कॉलोनी निवासी कर्मचारी सूरजसिंह पुत्र रामसिंह देवड़ा को गिरफ्तार किया।

गुटखे को ब्राण्डेड पाउच में पैक व बिक्री
आरोपी रईस खान दुकानों में सुपारी व एसेंस से गुटखा बनाता है और फिर मशीनों से उन्हें अलग-अलग कम्पनियों के गुटखों के पाउच में पैक कर बेचता है। उसके कब्जे से सुपारी के अनेक पाउच भी जब्त किए गए।

तीन दुकानें, ऑफिस व कमरे में गुटखा ही गुटखा
मौके पर दो दुकान, एक ऑफिस व एक कमरे की तलाशी ली गई। एक दुकान से 5 मशीनें, सुपारी गर्म करने का ओवन, इलेक्ट्रोनिक तराजू, एम सील पाउडर का कट्टा, गुटखे से भरे 14 कट्टे व एक कट्टा सुपारी का जब्त किया गया। ऑफिस से गुटखे व सुपारी के 17 कट्टे जब्त किए गए। तीसरी दुकान से 49 कट्टे गुटखा व सुपारी के मिले। गुटखा पाउच के 26 रोल भी जब्त किए गए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned