Fashion के लिहाज से प्री मानसून और मानसून के  trendy outfits

MI Zahir

Publish: Jun, 23 2019 03:43:22 PM (IST)

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर. खूबसूरत सभी दिखना चाहते हैं, लेकिन खराब मौसम में खुद को मेनटेन कर के रखना एक चैलेंज है। इन दिनों कभी गर्मी तो कभी बारिश का मौसम है। बारिश भी प्री मानसून की, जो एकदम से आ जाती है, एेसे में खुद को सीजन और फैशन ( Fashion ) के अकॉर्डिंग डे्रसअप रखना चैलेंज हो जाता है। बात चाहे प्री मानसून ( pre monsoon ) , मानसून मानसून ( monsoon ) की हो या सावन ( sawan ) की, जोधपुराइट्स फैशनेबल ही दिखना चाहते हैं। एेसे में सवाल यह पैदा होता है कि प्री मानसून रेनिंग या मानसून सीजन ( monsoon season )में कैसे कास्ट्यूम्य्स पहने जाएं। वहीं एक सवाल यह भी है कि इस सीजन में फुटवियर्स ( Footwears ) कैसे होना चाहिए? पत्रिका ने इसके लिए ट्रिपल सी-कल्चरल कैपिटल सिटी जोधपुर के फैशन फील्ड के एक्सपट्र्स से बात की।

ड्रेसिंग पर भी पूरा ध्यान दें
ब्लूसिटी के फैशन डिजाइनर्स और मॉडल्स का कहना है कि बारिश के मौसम में हमें ना सिर्फ छाते और रेनकोट की जरूरत होती है, बल्कि हमें हमारी ड्रेसिंग पर भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। वहीं कॉटन नायलॉन और फै ब्रिक चूज करना चाहिए। उनका कहना है कि हमेशा एक बैग अपने साथ रखिए, जिसमें छाता, रेनकोट और एक्स्ट्रा डे्रस आपके साथ रहे। खास बात यह है कि इस मौसम में लैदर, हील्स और सैंडल्स भी इस्तेमाल न करें। लॉन्ग बूट्स, नी-बूट्स या बूट्स जैसे फुटवियर इस्तेमाल करें।

मिक्स आउटफिट्स पहनें
सनसिटी के फैशन स्टाइलिस्ट्स ने बताया कि गहरे रंग हल्के रंगों की तुलना में धब्बे और दाग छिपाने के लिए बेहतर हैं,और जब वे गीले होते हैं तो वे कम पारदर्शी होते हैं। यदि आप आमतौर पर ऊनी पतलून पहनते हैं, तो इसके बजाय पोनीटेल या पॉलिएस्टर और रेयान के मिक्स आउटफिट्स पहनने का प्रयास करें।

जॉर्जेट या शिफॉन
उनकी नजर में,इन आउट फिट्स का एक पॉजीटिव पहलू यह है कि ये कपड़े भीगने के बाद गमी या हवा में जल्दी और आसानी से सूख भी जाते हैं। इन कपड़ों में जरा भी नमी लगी, फिर भीग गए तो ये पारदशी हो सकते हैं, और आप गीलेपन से भी परेशान होंगे। इसलिए इस तरह के कपडे़ सोच समझ कर चूज करें।

अपने पास स्कार्फ रखें
फैशन डिजाइनर्स का ख्याल है कि बारिश के दिनों में आप जो भी कपड़े पहनते हैं, उसके साथ एक मैचिंग या कलरफुल स्कार्फ रखें। कपड़ भीगने के बाद पारदर्शी होने पर यह शरीर ढंकने में सहयोग करेगा।

प्री मानसून कास्ट्यूम्स फार्मूला
जिप-ऑफ पैंट-इन-शॉर्ट्स मैजिक ट्रिक
प्रिंटेड लेगिंग्स + लिनेन पैंट्स + पलाज़ो पैंट्स
सूखी शॉर्ट्स + पानी-रिपेलेंट पैंट + संकर शॉर्ट्स
एक्सटैम्पोर सूखे शॉटर्स+ पानी रिपेलेंट पेंट + संक र शॉटर्स

ज्यादा से ज्यादा डार्क कलर्स यूज करें
हमें मोटे फैब्रिक्स जैसे डैनिम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ट्रांसपेरेंट फैब्रिक्स जैसे शिफॉन क्रैप यूज नहीं करना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा डार्क कलर्स उपयोग करना चाहिए। क्यों कि इन कपड़ों पर दाग नहीं दिखते हैं। कॉटन व नायलॉन फै ब्रिक यूज करना चाहिए। इसकी एक वजह यह भी है कि ये बारिश में जल्दी सूख जाते हैं। स्लिम फिट और क्रॉप पेन्ट पहनें। क्यों कि लॉन्ग और फ्लेयर्ड ड्रेस बारिश और कीचड़ में जल्दी गंदी होने के चान्सेज रहते हैं। इसके अलावा स्कट््र्स या नी-लैन्थ ड्रेस भी पहन सकते हैं। बस डार्क कलर्स इस्तेमाल करें।
-नैना कच्छवाह
यूथ फैशन डिजाइनर और मॉडल, जोधपुर

कॉटन और नायलॉन बैटर
बारिश के दिनों में कॉटन के कपड़े पहन सकते हैं। इस मौसम में नमी बहुत होती है और सूती कपड़े नमी सोख लेते हैं। ऐसे में अगर आप हल्की फुल्की बारिश में भीग भी गए, तो गीलेपन के कारण होने वाली परेशाानी नहीं होगी, लेकिन भीगने के बाद ये आषनी से नहीं सूखते, इस बात का ध्यान रखें। भीगे मौसम में नायलॉन फेब्रिक बहुत आरामदेह साबित हो सकता है। यह कपड़ा पानी को हटकने नहीं देता और थोड़ी गर्मी पैदा करता है। इस कपडे की खासियत है कियह बहुत जल्दी सूखता है। इसलिए बारिश में आप इसे पहनने के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि ये कपड़े एकदम फिट न हों।
- प्रेरणा कोठारी
यूथ फैशन डिजाइनर और मॉडल, जोधपुर

भीगी भीगी रुत में एेसा करें
लेडीज और कॉन्फिडेंस से भरे जेंट्स के लिए लेगिंग या योग पेंट एक बरसात का बेहतरीन विकल्प है। वे जल्दी से सूखते हैं और सबसे अच्छी बारिश के मौसम की एक्टिविटीज के लिए वाकई बहुत आरामदायक रहते हैं। इस मौसम में बहुत टाइट कपडे पहनने से बचें, क्योंकि ये नमी लगने पर तुरंत पारदर्शी हो जाते हैं। ऐसे में आपका शरीर के अंत:वस्त्र भी दिखाई दे सकते हैं और सदी लगने का अंदेशा भी रहता है। इस मौसम में आप क्यूट शॉर्टस, घुटने तक पेंट कैप्रीज चुनें। एक फैशनेबल ट्रेंच कोट के साथ जैकेट भी खूब फबती हैं।
-आयुषी हेड़ा
यूथ फैशन डिजाइनर और मॉडल, जोधपुर

कॉटन की जोड़ी से स्विच करें
वर्षा के आगमन से हमारा मन और शरीर दोनों खुश हो जाता है। वर्षा ऋतु ऐसी ऋतु है जो लगभग सभी लोगों की पसंदीदा होती है। क्योंकि झुलसा देने वाली गर्मी के बाद आम तौर पर यह ऋतु जुलाई (सावन) के महीने में आती है और तीन महीने तक रहती है। सावन के महीने में सावन के अनुकूल ड्रेसअप हो तो बहुत मजा आता है। अगर आप लेगिंग से प्यार करते हैं, तो लाइक्रा या नायलॉन से बने जोड़े में कॉटन की जोड़ी से स्विच करने की कोशिश करें। आपके लेगिंग खराब मौसम में भी मजा दते हैं। ये तेजी से सूखने वाले, अपारदर्शी और आरामदेह होते हैं।
-दिव्या शारदा
यूथ फैशन डिजाइनर और मॉडल, जोधपुर

 

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned