‘वे 5 साल तक कुलपति रह सकते हैं तो हम क्यों नहीं’

Gajendra Singh Dahiya

Updated: 21 May 2019, 06:00:00 AM (IST)

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India


जोधपुर. राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (एनएलयू) जोधपुर में कुलपति (वीसी) 5 साल तक कुर्सी पर काबिज रहता है जबकि प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालयों में कुलपति का कार्यकाल केवल 3 साल ही होता है। चाहे पुलिस विवि हो, कृषि विवि हो, पत्रकारिता विवि हो या आयुर्वेद विवि, सभी जगह कुलपति केवल तीन साल के लिए ही नियुक्त किए जाते हैं।


एनएलयू जोधपुर की स्थापना 1999 में राजस्थान विधानसभा के अधिनियम से हुई है। अन्य विवि की तरह यह भी राज्य का विवि है। शुरुआत में यहां भी कुलपति का कार्यकाल 3 वर्ष था। राजस्थान हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस एनएन माथुर के पद संभालने के बाद वर्ष 2010 से यहां कुलपति का कार्यकाल तीन साल से पांच साल कर दिया गया। इसके लिए विवि विवि के एक्ट में संशोधन किया गया। विवि की ओर से एक्ट में संशोधन का प्रस्ताव भेजा गया, जिसे राज्य सरकार ने भी हरी झण्डी दे दी। एनएलयू की तर्ज पर प्रदेश के अन्य विवि भी अपने एक्ट में संशोधन की मांग उठा रहे हैं। वैसे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अनुसार कुलपति का कार्यकाल तीन वर्ष होता है।

नए वीसी आने तक पद पर बन रहते हैं पुराने वीसी
एनएलयू में कुलपति का कार्यकाल बढ़ाने के साथ इसके एक्ट में एक और संशोधन किया गया। इसके अनुसार नया कुलपति आने तक पुराना कुलपति अपने पद पर बना रहता है जबकि प्रदेश के अन्य विवि में कुलपति को कार्यकाल खत्म होने के बाद कुर्सी छोडऩी पड़ती है। वर्तमान में राजस्थान आयुर्वेद विवि और कृषि विवि जोधपुर दोनों के ही कुलपति का कार्यकाल समाप्त हो चुका है तब सरकार ने नए कुलपति की नियुक्ति तक इन दोनों विवि का कार्यभार बीकानेर स्थित महाराजा गंगासिंह विवि के कुलपति भागीरथ सिंह को दिया है।

 

उनके एक्ट में संशोधन किया है

एनएलयू जोधपुर ने अपने एक्ट में संशोधन किया है और वैसे भी उनके कुलाधिपति राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश होते हैं।
राजेंद्र जोशी, संयुक्त सचिव, उच्च शिक्षा विभाग जयपुर

सीजेआई ने समस्त राज्यों को पत्र लिखा था

देश के मुख्य न्यायाधीश समस्त एनएलयू के विजिटर होते हैं। उन्होंने ही समस्त राज्यों को कुलपति कार्यकाल के संबंध में पत्र लिखा था। प्रदेश के अन्य विवि को भी इसके फॉलो करना चाहिए।
जस्टिस एनएन माथुर, पूर्व कुलपति, एनएलयू जोधपुर

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned