शुरूआत में हांफा पीएचईडी का सिस्टम

फलोदी. वैसे तो इंदिरा गांधी मुख्य नहर में पिछले करीब 38 दिन तक क्लोजर चला, लेकिन मुख्य नहर की पॉन्डिंग से हमें पानी मिलता रहा। इसलिए हमें इस क्लोजर क

By: Manish Panwar

Published: 06 May 2018, 05:45 PM IST

फलोदी. वैसे तो इंदिरा गांधी मुख्य नहर में पिछले करीब ३८ दिन तक क्लोजर चला, लेकिन मुख्य नहर की पॉन्डिंग से हमें पानी मिलता रहा। इसलिए हमें इस क्लोजर का अहसास नहीं हुआ। अब जोधपुर लिफ्ट कैनाल का क्लोजर शुरू होने के बाद जैसे ही फलोदी शहर को कैनाल से जलापूर्ति बंद हुई तो पीएचईडी का जलापूर्ति सिस्टम शुरूआत में ही हांफ गया। लिहाजा रविवार को फलोदी शहर के कई इलाकों में जलापूर्ति व्यवस्था लडख़ड़ा गई और जलसंकट उभरकर सामने आ गया। लडख़ड़ाई जलापूर्ति का कारण पीएचईडी ने आज इंटेक वैल पर दो मोटर जल जाना बताया है तथा आगामी दिनों में जलापूर्ति सुचारू रहने की बात कही है। क्लोजर को लेकर कैनाल में सफाई व मरम्मत का कार्य जारी है तथा अब कैनाल में सभी पम्पिंग स्टेशन बंद कर दिए गए है।

कई जगहों पर सामने आया जलसंकट
क्लोजर के बाद शनिवार से फलोदी शहर को कैनाल से जलापूर्ति बंद कर दी गई थी। उसके बाद शहर के रिजर्वायर शिवसर तालाब व नलकूपों से जलापूर्ति शुरू की गई, लेकिन रविवार को शहर के अलग-अलग इलाकों में जलापूर्ति बहुत कम समय के लिए होने, कुछ जगहों पर पिछले २-३ दिन से जलापूर्ति न होने, तो कई स्थानों पर कम दबाव से अपर्याप्त जलापूर्ति की शिकायतें मिली है। जलापूर्ति व्यवस्था लडख़ड़ाने के बाद अब लोग टैंकर मंगवाने की तैयारी में है। अगर आगामी दिनों तक यही व्यवस्थाएं रही तो, शहर में पानी के लिए लोगों को भारी मशक्कत करनी पड़ेगी। (निसं)

यूं समझे पानी पंहुचने की संभावना-
जेएलसी में ८ मई तक चलेगा रख-रखाव कार्य।

9 मई को मुख्य नहर के ११२१ आरडी पर पानी पंहुचने की संभावना
10 मई को पानी पहुंचेगा फलोदी

12 मई को पानी पहुंचेगा जोधपुर
कैनाल में पम्पिंग स्टेशन किए बंद-

जोधपुर लिफ्ट कैनाल में मरम्मत व सफाई के लिए गत ३ मई से लिए गए क्लोजर में रख-रखाव कार्य आगे बढ़ रहा है तथा रविवार शाम तक पम्पिंग स्टेशन 1 व 2 पर कार्य जारी था। पम्पिंग स्टेशन 5 पर काम शुरू किया गया है। साथ ही पम्पिंग स्टेशन 3 मशीनें तैनात की गई व पम्पिंग स्टेशन 1 पर काम पूरा होने के बाद यहां की मशीनें 4 पर लगाई जाएगी। वहीं दूसरी तरफ शिल्टिंग बेसीन से पानी निकालने का काम किया जा रहा है। अब सभी पम्पिंग स्टेशन बंद कर दिए गए है। (निसं)
९ मई को ११२१ आरडी पर पहुंचेगा पानी-

मुख्य नहर से जोधपुर लिफ्ट कैनाल को पानी मिलने की संभावना को देखते हुए मौके पर जाकर जानकारी ली गई है। मुख्य नहर के ११२१ आरडी पर ९ मई को शाम ६ बजे पानी पंहुचने की संभावना है तथा यहां समय पर पानी पंहुचता है तो आगामी ७२ घण्टे में पानी जोधपुर पहुंच जाएगा। वर्तमान में जोधपुर लिफ्ट कैनाल में रख-रखाव व सफाई का कार्य चल रहा है।
जयसिंह चौधरी, अतिरिक्त मुख्य अभियंता, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, जोधपुर

इंटेक वैल की मोटर हुई थी खराब-
फलोदी शहर में जलापूर्ति गड़बड़ाने का कारण है कि इंटेक वैल में दो मोटर खराब गई थी। जिसे दुरूस्त करवा दिया गया है। विभाग द्वारा सुचारू जलापूर्ति के प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही झील में लगाने के लिए दो वर्टिकल टर्बाइन पंप आ गए हंै। जिन्हें जल्द ही इंस्टॉल करवाया जाएगा।

संजय माथुर, सहायक अभियंता, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, फलोदी शहर

Manish Panwar Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned