scriptजोधपुर में श्रद्धापूर्वक मनाई गांधी व शास्त्री जयंती, पावणों ने भी किया श्रमदान | gandhi and shastri jayanti celebrations in jodhpur | Patrika News

जोधपुर में श्रद्धापूर्वक मनाई गांधी व शास्त्री जयंती, पावणों ने भी किया श्रमदान

locationजोधपुरPublished: Oct 02, 2017 04:02:38 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर सोमवार को महात्मा गांधी को याद किया गया और अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए।

gandhi and shastri jayanti

gandhi and shastri jayanti celebrations in jodhpur, Gandhi Jayanti, lal bahadur shastri jayanti, Clean India Campaign, gandhi jayanti in jodhpur, Jodhpur

जोधपुर . अहिंसा के पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती सोमवार को मनाई गई। जयंती के उपलक्ष्य में शहर में विभिन्न संस्थाओं एवं स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित किए गए। गांधी नेहरू विचार मंच की ओर से शहर में स्थित आठ प्रतिमाओं पर पुष्पांजलि कार्यक्रम हुआ। मंच के संस्थापक अध्यक्ष सत्यनारायण गौड़ व नेहरू ब्रिगेड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सोमदत्त हर्ष ने बताया कि मसूरिया श्रमिकपुरा व निम्बा निम्बड़ी कुष्ठ आश्रम में फल वितरण व मेडिकल कॉलेज महात्मा गांधी सर्किल पर पुष्पांजलि का आयोजन किए गए।
इंटैक जोधपुर चैप्टर व अन्य सहयोगी संस्थाओं के तत्वावधान में सोमवार को जोधपुर के ऐतिहासिक स्थल मण्डोर उद्यान में सुबह 7.30 से 10 बजे तक सफ ाई और जन चेतना अभियान का आयोजन किया गया। महात्मा गांधी की 148वीं जयंती व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अभियान ‘स्वच्छता ही सेवा’ के तहत ‘कल्प चित्रकला परिषद’ के सदस्या स्वच्छता से सम्बन्धित विभिन्न प्रकार के चित्र भी बनाए। इन्टैक जोधपुर चैप्टर के संयोजक डॉ. महेन्द्रसिंह तंवर ने बताया कि मण्डोर उद्यान में राष्ट्रीय और राज्य स्तर के संरक्षित स्मारकों के साथ उद्यान की सफ ाई कर पर्यावरण संरक्षण, धरोहर संरक्षण और स्वच्छता का संदेश दिया गया। सम्भली ट्रस्ट की ओर से स्वच्छता ही सेवा व धरोहर संरक्षण के प्रति जागृति लाने के लिए मण्डोर उद्यान के दूसरे द्वार से मुख्य प्रवेश द्वार तक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया।
रामधुन गाकर राष्ट्रपिता को याद किया


राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर सोमवार को महात्मा गांधी को याद किया गया और अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से जालोरी गेट स्थित महात्मा गांधी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में रामधुन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विद्यालय प्राचार्य भीखाराम प्रजापति ने बताया कि इस अवसर पर संभागीय आयुक्त रतन लाहोटी, एडीएम प्रथम मानाराम पटेल, महापौर घनश्याम ओझा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के डिप्टी डायरेक्टर अनिल व्यास आदि ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा को माल्यार्पण किया एवं पुष्पांजलि अर्पित की।
इस अवसर पर नेत्रहीन विकास संस्थान के विद्यार्थियों की ओर से संगीतमय रामधुन की प्रस्तुतियां दी गई। कार्यक्रम में महात्मा गांधी स्कूल, राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय जालोरी गेट की बालिकाएं और सरदारपुरा स्कूल के विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में सभी अतिथियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला और विद्यार्थियों को सत्य और अहिंसा पर चलने का संदेश दिया। कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी के प्रतिनिधि के रूप में अशोक विश्नोई सहित गांधी स्कूल के शिक्षकगण उपस्थित थे। अंत में लायंस क्लब की ओर से विद्यार्थियों को फल व मिष्ठान वितरित किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो