जोधपुर. राजस्थान पत्रिका के दो दिवसीय पान बाहर डांडिया महोत्सव का गरिमामय आगाज शनिवार को चौपासनी मैरिज गार्डन में हुआ। डीजे पर गूंजती भक्ति धुनों के बीच मां अंबे की आराधना के बाद जैसे ही ‘पंखिड़ा तू उड़ न जाइजे पावागढ़ रे ...’ की धुन बजी तो युवक-युवतियों की टीमें और दर्शक झूम उठे।

गुजराती परिधान में सजी-धजी युवतियों के डांडिया पार्टनर के साथ गरबा नृत्य ने गुजराती लोकसंस्कृति को जीवंत कर दिया। हाई-फाई साउंड और सतरंगी झिलमिल लाइटों के बीच ‘पूनम ना चांद ने चमके आठम नी पोर...’, ‘टिलडी रे म्हारा नैना...’, ‘म्हारी महिसागर नीं आडे ढोल वागै...,’ ‘थारे बिना श्याम एक लड्डू लागे रास रमवा ने बेगो आइजे चालो पेला गरबा रमवा जई ने...’, जैसे पारम्परिक गुजराती गीतों की धुनों पर हर कोई मस्ती से लबरेज नजर आया।

सधे कदमों पर गरबा की ताल पर उत्साह से सराबोर दिलकश डांडिया नृत्य के माहौल में हर कोई मस्ती में खो गया। मखमली हरी दूब के विशाल मैदान में बने विशाल मंच पर मौजूद दर्शक भी झूमने पर विवश हो उठे। मैदान के एक हिस्से में राजस्थान पत्रिका के डांडिया प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षित प्रतिभागी तो दूसरे हिस्से में परिजनों के साथ पहुंचे लोग डांडिया खेल रहे थे।

कई युवतियां और महिलाएं रंग-बिरंगे जोधपुरी साफा पहने थीं तो कई युवतियां और बालिकाएं चनिया चोली, ओढऩी, युवा काठियावाड़ी धोती-कुर्ते में गुजराती रंग में सराबोर थे। गरबा में बच्चों ने भी उत्साह से भागीदारी निभाई। मां चामुंडा की आरती के बाद करीब तीन घंटे तक परंपरागत गरबा डांडिया का दौर चला। कार्यक्रम का संचालन एंकर पवनसिंह व हिमानी ने किया। डांडिया खेलने पहुंचे लोगों ने परिसर में लगी स्टॉलों पर विभिन्न व्यंजनों का लुत्फ भी उठाया।

 

कलक्टर ने किया उद्घाटन, डीसीपी ने कहा-ऐतिहासिक आयोजन
मुख्य अतिथि जिला कलक्टर डॉ. रविकुमार सुरपुर, महेश ट्रेडिंग कंपनी के एमडी शिवम सारड़ा ने मां जगदम्बा की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर दो दिवसीय गरबा महोत्सव का शुभारंभ किया। विशिष्ट अतिथि डीसीपी (वेस्ट) मोनिका सेन ने शहरवासियों का उत्साह देख कहा, ऐतिहासिक आयोजन है। अतिथियों ने सभी को नवरात्रा की शुभकामनाएं दी। अतिथियों का स्वागत राजस्थान पत्रिका के आशीष जोशी, सुचित भंडारी व आलोक जैकब ने किया।

आज फिर मचेगी डांडिया-गरबा धूम
राजस्थान पत्रिका के दो दिवसीय पान बाहर डांडिया महोत्सव के दूसरे दिन रविवार को भी डालीबाई मंदिर रोड, बीआर बिड़ला स्कूल के पास स्थित चौपासनी मैरिज गार्डन में धूम मचेगी।

ये हैं सहयोगी
चौपासनी मैरिज गार्डन, बालाजी इवेन्ट्स, फ्यूजन इवेन्ट्स एण्ड एम्पलीफायर, डीजे शमी, कॉन्ट-2 सिक्युरिटीज।

यहां मिलेंगे प्रवेश पत्र
डांडिया महोत्सव में एंट्री प्रवेश पत्र के माध्यम से दी जा रही है। प्रवेश के लिए एक महिला सदस्य का साथ होना आवश्यक है। अकेले पुरुष को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। प्रवेश पत्र सुबह 11 से शाम 6 बजे तक राजस्थान पत्रिका कार्यालय मानजी का हत्था पावटा, कोठारी ज्यूस एण्ड आइसक्रीम, हनुमान मंदिर के सामने पावटा सी रोड, आईनिफ्ड, बाबा रामदेव मंदिर के सामने, मसूरिया और चौहान साइकिल स्टोर, साइकिल मार्केट, घंटाघर रोड पर उपलब्ध हैं। डांडिया महोत्सव से जुडऩे व अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नम्बर 94138-64331 और 94612-86567 पर सपंर्क कर सकते है।

---

यह रहे विजेता
पान बहार बेस्ट कपल -लालस्य और काजल

पान बहार बेस्ट फिमेल- निशी खेतानी
पान बहार बेस्ट मेल-निशांत

बेस्ट किड -उर्वशी माथुर

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned