बस आपको इतना करना है और फिर डाकघर में भी आ जाएगी गैस की सब्सिडी...

बचत खातों को 31 दिसम्बर तक आधार से करना होगा अपडेट

 

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 10 Nov 2017, 04:16 PM IST

कोर बैंकिंग सेवा से जुडऩे के बाद अब डाकघर बचत खातों में भी रसोई गैस उपभोक्ताओं की एलपीजी सब्सिडी जमा होगी। इसके लिए उपभोक्ता को डाकघर बचत खाते में आधार नंबर अपडेट करवाना अनिवार्य है। खाताधारक को आधार नंबर के साथ एक सहमति पत्र भरकर देना होगा, ताकि डाकघर बचत खाता एलपीजी सब्सिडी के लिए अधिकृत किया जा सके।

केंद्र सरकार की डीबीटी (प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण) योजना के तहत रसोई गैस उपभोक्ताओं की एलपीजी सब्सिडी अब डाकघर बचत खातों में भी जमा होगी। इससे भविष्य में आने वाली सभी सरकारी योजनाओं का ग्राहकों को मिल लाभ सकेगा। मोबाइल नंबर खातों में जुड़वाने से प्रत्येक जमा व निकासी की सूचना भी एसएमएस से उनके मोबाइल पर आ जाएगी। केंद्र सरकार के निर्देशानुसार 31 दिसंबर तक प्रत्येक खाता व बचत पत्र आधार नंबर से लिंक करवाना अनिवार्य है। खाताधारक अपने डाकघर खाते में आधार नंबर अपडेट करवाने के लिए किसी भी सीबीएस डाकघर में जाकर अपना आधार नंबर अपडेट करवा सकता है। खातों में आधार नंबर अपडेट करवाने के लिए प्रत्येक डाकघर स्तर पर भी विशेष कैम्प लगाए जा रहे हैं और काउंटर के साथ-साथ प्रत्येक डाकघर में इसके लिए ड्रॉप बॉक्स लगाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

 

244 रुपए की आ रही सब्सिडी

पेट्रोलियम कम्पनियां हर महीने सिलेण्डर के दामों में वृद्धि कर रही हैं। नवम्बर में घरेलू गैस के सिलेण्डर की कीमत 652.50 रुपए से बढ़ कर 746 रुपए हो गई। अब 244.40 रुपए उपभोक्ताओं के बैंक खातों में सब्सिडी के तौर पर आ रहे हैं।

 

डाकघर में लगवाए जा रहे शिविर


ग्राहकों की सुविधा के लिए सभी पोस्टमैनों और ग्रामीण डाकसेवकों को भी निर्देश दिए गए हैं कि डाक वितरण के दौरान लोगों को इस सम्बंध में जागरूक करें और जो खाताधारक डाकघर नहीं आ सकते, उनके आधार कार्ड की फ ोटोप्रति संकलित कर सम्बंधित डाकघर में जमा कराएं ,ताकि उनके खाते भी आधार और मोबाइल नंबर से लिंक किए जा सकें। कृष्णकुमार यादव, निदेशक, डाक सेवाएं, जोधपुर

Show More
Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned