Jodhpur: पहली बार हुई जियो हैरिटेज वॉक

Gajendra Singh Dahiya

Updated: 21 Jul 2019, 07:36:15 PM (IST)

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर. जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के भू विज्ञान विभाग, अर्थ साइंस सोसायटी, इंटेक और मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में रविवार को जोधपुर में पहली बार जियो हैरिटेज फील्ड वॉक का आयोजन किया गया। यह वॉक मेहरानगढ़ से शुरू होकर राव जोधा पार्क, हाथी नहर होते हुए रानीसर-पदसरम सरोवर पर विसर्जित हुई।

मेहरानगढ़ किले से सुबह 7.30 बजे जियो वॉक शुरू हुई, जिसमें स्कूल व कॉलेजों के छात्र छात्राओं के साथ कई गणमान्य लोग शामिल हुए। यहां सबसे पहले जियोलॉजिकल संरचना के बारे में जानकारी दी गई। किले के पास स्थित ज्वालामुखी चट्टानों का नेशनल जियोलॉजिक मोन्यूमेंट के साइन बोर्ड व वॉक का शुभारंभ जीएसआई के पूर्व महानिदेशक डॉ. एसके वाधवन, नाहरंसिह, जगत सिंह, बंशीलाल माथुर ने किया। जियो वॉक संयोजक डॉ. सुरेश माथुर, डॉ. वीरेंद्र सिंह परिहार व इंटेक के महेंद्र सिंह ने बताया कि वॉक के साथ लोगों ने राव जोधा रॉक पार्क की भू वैज्ञानिक विशेषताओं व प्राचीन परंपरागत जल स्त्रोतों के बारे में भी जानकारी हासिल की।
जियो वॉक का उद्देश्य जियो हैरिटेज के प्रति लोगों में जागरुकता पैदा करना है। जियो हैरिटेज ऐसी चट्टानें, खनिज, अद्वितीय जीवाश्म विलक्षण भू-वैज्ञानिक संरचनाएं एवं विशिष्ट पत्थर द्वारा निर्मित प्राचीन इमारतें हैं जो हैरिटेज महत्व एवं भूगर्भवाद के लिए पर्यटकों को आकर्षित करती है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned