सफलता प्राप्त करने के लिए आत्मविश्वास जरूरी - राज्यपाल कल्याण सिंह

jay kumar bhati

Publish: Jul, 17 2019 06:49:41 PM (IST)

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर. अच्छा काम करो, अच्छी संगति में रहो, खूब मेहनत करो और अपने अंदर किसी भी काम को पूरा करने के लिए जज्बा पैदा करो। यदि जज्बा है तो जीवन में अवश्य सफलता मिलेगी। ये बात राज्यपाल कल्याण सिंह ( Governor Kalyan Singh ) ने जोधपुर के सर्किट हाउस में मिलने आए गोद लिए गांव के विद्यार्थियों व नौजवानों को कहीं। उन्होंने कहा कि सफलता प्राप्त करने के लिए आत्मविश्वास जरूरी है। आत्मविश्वास अति नही होना चाहिए। लगन होनी चाहिए, जो हमारी मंजिल तक हमें पहुंचा सके। काम को करने के लिए मन में आग लग जानी चाहिए।

 

 

युवाओं को तीन सीख
राज्यपाल कल्याण सिंह ने युवाओं को तीन सीख दी हैं। जीवन में कभी निराश एवं हताश नहीं हों।, जीवन का लक्ष्य तय करें। गुरूजन, माता-पिता, समाज, देश का योगदान कभी नहीं भूलें।

 

 

राज्यपाल की चौपाल
सिंह ने बताया कि वे विश्वविद्यालयों द्वारा गोद लिए गांव और ढ़ाणियों में जाकर ग्रामीणों से बात करते हैं। उनकी समस्याए सुनते हैं और समस्याओं का निराकरण भी करते हैं।

 

 

ग्रामीणों की पीड़ा से वाकिफ
सर्किट हाउस में गोद लिए गांव के ग्रामीणों से सिंह ने कहा कि ‘मैंने अपने हाथों से खेती-बाडी की है। गांव की समस्या और किसान की पीडा से मैं अच्छी तरह वाकिफ हूं। इसलिए गांवों को गोद लेकर वहां विकास कार्य करने के लिए मैंने विश्वविद्यालयों से कहा हैं।’ उन्होंने कहा कि गांव को नशा मुक्त, जुआ मुक्त, मुकदमा मुक्त, गंदगी मुक्त और निरक्षरता मुक्त बनाना हैं। इन कार्यो के लिए गांव के प्रत्येक व्यक्ति को सक्रिय भागीदारी निभानी होगी। इससे गांव में परिवर्तन आएगा और गांव के सभी घर खुशहान हो सकेंगे। इस दौरान उन्होंने गांव के लोगों से बातचित भी की। ओर उनकी समस्या भी सुनी।

 

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned