video : जुगाड़ के भरोसे चल रहे हैं ये सरकारी दफ्तर !

Jitendra Singh Rathore

Publish: Feb, 27 2018 11:56:06 AM (IST)

Jodhpur, Rajasthan, India

फलोदी. जिले की ओर अग्रसर हो रहे फलोदी उपखण्ड मुख्यालय के सरकारी दफ्तरों के हाल-बेहाल हो रहे हैं। यहां अतिरिक्त जिला कलक्टर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक व तहसीलदार जैसे महत्वपूर्ण पद रिक्त पड़े हैं। ऐसे में जुगाड़ के तौर पर दूसरे अधिकारियों को इन पदों का अतिरिक्त कार्यभार सौंपकर यह दफ्तर संचालित किए जा रहे हैं। जिससे आम लोगों को इन दफ्तरों से संबंधित अपने अभाव अभियोगों के निस्तारण में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में राज्य सरकार का सुशासन का नारा खोखला साबित होने लगा है। फलोदी एडीएम के कार्यक्षेत्र में फलोदी, बाप, देचू, लोहावट तहसील क्षेत्र आते हैं। एडीएम द्वारा प्रशासनिक कार्यों के साथ कई प्रकार के न्यायिक कार्य भी सम्पादित किए जाते हैं। फलोदी में कार्यरत एडीएम क ा स्थानांतरण गत साल जुलाई माह में हो जाने एवं इनके स्थानांतरण के बाद किसी नए अधिकारी की नियुक्ति नहीं होने से यह पद पिछले छह माह से रिक्त पड़ा है। ऐसे में इस पद पर अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (शहर द्वितीय) जोधपुर को न्यायिक कार्यां व उपखण्ड अधिकारी, फलोदी को प्रशासनिक कार्यों का अतिरिक्त जिम्मा सौंपा हुआ है।


अब होता है कोर्ट केम्प

जिले की अग्रसर हो रहे फलोदी में प्रशासनिक तंत्र के आला अफसर अतिरिक्त जिला कलक्टर का पद पिछले छह माह से रिक्त पड़ा है। इस पद पर कोई नई नियुक्ति नहीं होने पर अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (शहर द्वितीय) जोधपुर को फलोदी एडीएम का अतिरिक्त कार्य सौंपा हुआ है। जिला कलक्टर द्वारा गत नवम्बर माह में जारी एक आदेश में बताया गया था कि वर्तमान में अतिरिक्त जिला कलक्टर, फलोदी का पद रिक्त होने से कानूनी, राजस्व एवं प्रशासनिक कार्य की दृष्टि से महीपालकुमार, अतिरिक्त जिला जिस्ट्रेट (शहर द्वितीय) जोधपुर को अपने पद के कार्य के साथ-साथ अतिरिक्त जिला कलक्टर फलोदी के रिक्त पद का कार्य सौंपा गया है। वे अग्रीम आदेशों तक फलोदी में सप्ताह में दो दिन तक कोर्ट कार्य संपादित करेंगे। लेकिन हकीकत तो यह है कि यह अधिकारी यहां नियमित रूप से यहां सप्ताह में दो दिन तक कोर्ट केम्प करते ही नहीं है।नहीं मिला नया एएसपी -गत दिनों हुए सामराऊ प्रकरण के दौरान फलोदी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक केसी यादव को यहां से हटा दिया गया था, लेकिन फलोदी में इस पद पर किसी नए अधिकारी की नियुक्ति नहीं हो पाई। जिससे एएसपी की कुर्सी भी पिछले करीब एक माह से खाली पड़ी है और इस पद का अतिरिक्त कार्यभार पुलिस उप अधीक्षक, फलोदी को सौंपा हुआ है।तहसीलदार का पद भी पड़ा है रिक्त - फलोदी में तहसीलदार का पद भी रिक्त पड़ा है। यहां कार्यरत तहसीलदार का स्थानांतरण गत साल अगस्त माह में अन्यत्र हो गया था, लेकिन यहां नया तहसीलदार नियुक्त नहीं किया गया। जिससे यह पद भी पिछले पांच माह से रिक्त पड़ा है और उप पंजीयक को तहसीलदार का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा हुआ है।

 

सीएम से किया आग्रह

फलोदी में अतिरिक्त जिला कलक्टर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक व तहसीलदार के रिक्त पदों के चलते लोगों को हो रही समस्या की को दखते हुए उक्त तीनों महत्वपूर्ण रिक्त पदों पर जल्द नियुक्ति के लिए मुख्यमंत्री से आग्रह किया जा चुका है।

पब्बाराम विश्नोई विधायक, फलोदी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned