scriptविकास के साथ हरियाली आएगी तो बचेगा पर्यावरण | Greening will come with development if the environment will survive | Patrika News

विकास के साथ हरियाली आएगी तो बचेगा पर्यावरण

locationजोधपुरPublished: Mar 21, 2018 08:14:36 pm

Submitted by:

Devendra Bhati

– आफरी में मनाया गया विश्व वानिकी दिवस

Greening will come with development if the environment will survive
बासनी (जोधपुर). वर्तमान में वानिकी क्षेत्र में लोगों में जागरूकता में बढोतरी हुई है लेकिन बढती जनसंख्या, विकास, स्वच्छ वातावरण के लिए हमें विशेष प्रयास करने की आवश्यकता है।

ये बात राजस्थान वन विभाग के मुख्य वन संरक्षक आरएस शेखावत ने कही। वे शुष्क वन अनुसंधान संस्थान (आफरी) जोधपुर में विश्व वानिकी दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। शेखावत ने उदयपुर की तर्ज पर सार्वजनिक स्थानों और हर घर में वृक्षारोपण तथा हरियाली बनाए रखने के लिए कार्य करने की महत्ती आवश्यकता बताई।
विकास के साथ वातावरण भी हराभरा होना आवश्यक है। आफरी निदेशक डॉ. इन्द्र देव आर्य ने बताया कि हमें अपने चारों ओर के वातावरण को स्वस्थ्य बनाने की आवश्यकता है जिससे कि हमारी कार्यक्षमता में वृद्धि हों। हमारे शहरों को दूषित पर्यावरण से मुक्त कर हरा भरा बनाना होगा।
स्वस्थ वातावरण का निर्माण जरूरी

इससे पहले कृषि वानिकी और प्रसार विभाग के प्रभागाध्यक्ष उमाराम चौधरी ने जोधपुर और उसके आस-पास के क्षेत्रों में विभिन्न पर्यावरणविदों की ओर से किए गए कार्यों को चित्र सहित समझाया। उमाराम चौधरी ने प्रसन्नपुरी गोस्वामी, सुभाष गहलोत, प्रदीप शर्मा, पुरनचंदजी, विमला सियाग एवं डॉ. एसएल हर्ष सहित विभिन्न लोगों के कार्यों को समझाया। आफरी के वैज्ञानिक डॉ. तरूण कान्त ने पर्यावरण मित्र इमारतों एवं नवीन तकनीकी से विकास के साथ-साथ हरियाली को बनाए रखकर स्वस्थ्य वातावरण के निर्माण की आवश्यकता बताई।
कार्यक्रम में लायंस क्लब, बागेश्वरी के 3233 के अध्यक्ष एनके मंत्री, क्षेत्रिय अध्यक्ष डॉ. एसएल हर्ष और कोषाध्यक्ष अनिल माथुर ने क्लब की ओर से वानिकी के क्षेत्र में किए गए कार्यों को बताया तथा इसके लिए हर स्तर पर कार्य करने और जन भागीदारी से जोधपुर शहर में हरियाली लाने का आहवान किया।
कार्यक्रम में पूरण शर्मा ने कविता पाठ किया। आफरी के वैज्ञानिक डॉ. तरूण कान्त ने पर्यावरण मित्र इमारतों एवं नवीन तकनीकी से विकास के साथ-साथ हरियाली को बनाए रखकर स्वस्थ्य वातावरण के निर्माण की आवश्यकता बताई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो