scriptGST refunds worth crores of rupees stuck by many exporters | HANDICRAFT EXPORTERS पर लगा है यह ठप्पा, इससे अटके हैं करोड़ों के जीएसटी रिफण्ड | Patrika News

HANDICRAFT EXPORTERS पर लगा है यह ठप्पा, इससे अटके हैं करोड़ों के जीएसटी रिफण्ड

- नहीं हट रहा ‘रिस्की एक्सपोर्टर’ का ठप्पा, अटक गए करोड़ों के जीएसटी रिफण्ड
- कई निर्यातकों के दो सालों से अटके पड़े हैं जीएसटी रिफण्ड
- देश के हजारों व जोधपुर के दर्जनों निर्यातक इस श्रेणी में

जोधपुर

Published: March 05, 2022 10:31:23 am

जोधपुर।
कस्टम्स व जीएसटी विभाग की ओर से निर्यातकों के माल के खरीद-बेचान व निर्यात संबंधी अन्य जांचों व ऑडिट के बाद भी उन पर लगाया गया ‘रिस्की एक्सपोर्टर्स’ का ठप्पा नहीं हटाया जा रहा है। इससे इन निर्यातकों का आईजीएसटी रिफण्ड, ड्रॉ बैक व अन्य सरकारी प्रोत्साहन ब्लॉक कर दिए गए है। देश में ऐसे हजारों हैण्डीक्राफ्ट, टेक्सटाइल व अन्य उत्पादों का निर्यात करने वाले निर्यातक है, जिनको रिस्की एक्सपोर्टर्स की श्रेणी में डाला गया है। जोधपुर में दर्जनों निर्यातक इस श्रेणी में है, जिनके करोड़ों रुपयों का आईजीएसटी रिफण्ड अटका हुआ है।
सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेज एंड कस्टम के तहत आने वाले डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस और डायरेक्टरेट जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलीजेंस की ओर से देश के कुछ निर्यातकों के आईजीएसटी रिफण्ड में आ रहे मिसमैच के कारण देश के कई अन्य निर्यातकों को भी रिस्की एक्सपोर्टर की श्रेणी में डाला गया। इसके तहत निर्यातकों के कन्टेनरों को 100 प्रतिशत खोलकर जांच की गई व उनके रिफण्ड रोक दिए गए।
हैण्डीक्राफ्ट निर्यातकों का कहना है कि सीजीएसटी विभाग की ओर से उनसे मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध करवा दिए गए है। इसके बावजूद भी उनके रिफण्ड अटके हुए है। कई बार विभाग सप्लायर की एंट्री मिसमैच होने के कारण निर्यातकों को रिस्की एक्सपोर्टर्स की कैटेगरी में डालकर उनका रिफण्ड अटका देता है ।
--
एक फर्म का 9 करोड़ का रिफण्ड अटका हुआ
पिछले वर्ष मई 2021 में हैण्डीक्राफ्ट निर्यातक स्व सुनिल शर्मा का निधन होने के बाद उनकी फर्म प्रोपराईटरशिप से पार्टनरशिप में बदल दी गई थी। इस कारण उस फर्म के सभी दस्तावेजों को भी बदला गया। इस कारण इस फ र्म को भी रिस्की एक्सपोर्टर्स की श्रेणी में रख दिया गया व इस फर्म का करीब 9 करोड़ रुपयों का जीएसटी रिफण्ड व ड्रॉबैक लम्बे समय से अटका पड़ा है।
---------
रिस्की एक्सपोर्टर्स श्रेणी से बाहर करने की गुहार
एसोसिएशन व ईपीसीएच ने वित्त मंत्रालय व सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेज एंड कस्टम के तहत आने वाले डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस व डायरेक्टरेट जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलीजेंस को रिप्रजेन्टेशन लिख निर्यातकों को रिस्की एक्सपोर्टर्स की श्रेणी से बारह करने का निवेदन किया है ।
डॉ भरत दिनेश,अध्यक्ष
जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन
HANDICRAFT EXPORTERS पर लगा है यह ठप्पा, इससे अटके हैं  करोड़ों के जीएसटी रिफण्ड
HANDICRAFT EXPORTERS पर लगा है यह ठप्पा, इससे अटके हैं करोड़ों के जीएसटी रिफण्ड
---
निर्यातकों की वर्र्किंग केपिटल ब्लॉक हो गई
विदेशी बायर्स नए ऑर्डर्स दे रहे है परन्तु निर्यातकों की जीएसटी में वर्र्किंग केपिटल ब्लॉक होने से नए ऑर्डर लेने में परेशानी आ रही है। इस वजह से निर्यातकों को नए ऑर्डर लेने में हिचकिचाहट हो रही है।
राकेशकुमार, डायरेक्टर जनरल
ईपीसीएच
---

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जम्मू और कश्मीर: आतंकियों के निशाने पर सुरक्षा बल, श्रीनगर में जारी किया गया रेड अलर्टजापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरये हमारा वादा है, ताइवान पर चीनी हमले का अमरीका देगा सैन्य जवाब: US President Joe Biden"मेरे लिए ये कोई नई बात नहीं है'- IPL में खराब प्रदर्शन को लेकर Rohit Sharma की प्रतिक्रियासिद्धू की जिद ने उन्हें पहुंचाया अस्पताल, अब कोर्ट में सबमिट होगी रिपोर्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.