जोधपुर में अनहोनी घटनाओं को रोकने के लिए इस शिव मंदिर से शुरू किया था रुद्राभिषेक, स्थापित हैं दो शिवलिंग

जोधपुर में अनहोनी घटनाओं को रोकने के लिए इस शिव मंदिर से शुरू किया था रुद्राभिषेक, स्थापित हैं दो शिवलिंग

Harshwardhan Singh Bhati | Publish: Aug, 14 2019 01:04:55 PM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

मुमुक्षु मंडली की स्थापना कर जोधपुर नगर में धर्म का प्रचार करने वाले श्रोत्रिय ब्रह्मनिष्ठ योगीराज गुरु शिवदत्त महाराज की तपोस्थली रहे शिवदत्त स्मारक जयंती दुर्ग फ तेह गढ़ी परिसर में सोमनाथ महादेव का प्राचीन मंदिर है। मंदिर में दो शिवलिंग हैं।

जोधपुर. मुमुक्षु मंडली की स्थापना कर जोधपुर नगर में धर्म का प्रचार करने वाले श्रोत्रिय ब्रह्मनिष्ठ योगीराज गुरु शिवदत्त महाराज की तपोस्थली रहे शिवदत्त स्मारक जयंती दुर्ग फ तेह गढ़ी परिसर में सोमनाथ महादेव का प्राचीन मंदिर है। मंदिर में दो शिवलिंग हैं। जोधपुर की रानी गुलाब कंवर की सहायता से प्रतिष्ठित किए गए दो शिवलिंग में बड़े शिवलिंग का नाम सोमनाथ और छोटे शिवलिंग का नाम रानी के नाम पर ही गुलाबेश्वर रखा गया।

मंडोर गुफा स्थित शिवालय में होती है गोवंश की सेवा, परिव्राट स्वामी ने 100 साल पहले की थी साधना

सिवांची गेट के बाहर स्थित शिवदत्त स्मारक परिसर में स्थित शिवालय में दोनों शिवलिंग की नियमित रूप से पूजा-अर्चना की जाती है। मंदिर परिसर के जलकुण्ड में हर साल श्रावणी उपाकर्म व श्राद्ध तर्पण का आयोजन भी होता है। श्रावण सोमवार को विशेष शृंगार व अभिषेक किया जाता है। औषधीय और धार्मिक महत्व के पेड़-पौधों से आच्छादित मंदिर परिसर में यज्ञशाला, गौशाला का संचालन होता है।

मां उष्ट्रवाहिनी मंदिर में विराजे हैं काशी विश्वानाथ, साथ होती है हिंगलाज माता की पूजा-अर्चना

स्मारक से जुड़े अचलेश्वर बोहरा ने बताया कि यह स्थान सदियों से ही संतों-सन्यासियों की तपोभूमि रहा है। दशकों पूर्व पुष्करणा समाज में लगातार अनहोनी घटनाओं के चलते जोधपुर के करीब 50 शिवालयों में रुद्राभिषेक योजना का शुभारंभ भी यही से किया गया था। मंदिर का पाटोत्सव वैशाख शुक्ल द्वादशी को मनाया जाता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned