हे बेब नकल न करें, बॉडी शेप के अनुरूप पहनें कपड़े

हे बेब नकल न करें, बॉडी शेप के अनुरूप पहनें कपड़े
Hay babe wear the custumes as per your body shape

MI Zahir | Updated: 16 Jul 2019, 09:42:48 PM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर. जीरो फिगर( zero figure ) फिल्मी हीरोइन और ट्रिम स्लिम दिखने वाली मॉडल्स को देख कर जोधपुराइट्स लेडीज ( Jodhpurites Ladies ) दूसरों की देखादेखी कोई भी फैशनेबल आउट फिट्स ( outfits ) पहन लेती हैं। वे यह भी नहीं सोचतीं कि उनका बॉडी शेप (body shape ) उस कास्ट्यूम ( costume ) के अनुरूप है या नहीं, यूं में वे बड़ी ही अजीब दिखती हैं। ब्लूसिटी फैशन डिजाइनर ( Fashion designer ) शालिनी शर्मा ( shalini sharma ) का कहना है कि लेडीज को दूसरों की नकल करने के बजाय अपनी बॉडी के अकॉर्डिंग सूट करने वाले कपड़े ही पहनना चाहिए, इससे वे बहुत खूबसूरत लगेंगी।

जोधपुर. जीरो फिगर( zero figure ) फिल्मी हीरोइन और ट्रिम स्लिम दिखने वाली मॉडल्स को देख कर जोधपुराइट्स लेडीज ( Jodhpurites ladies ) दूसरों की देखादेखी कोई भी फैशनेबल आउट फिट्स ( Outfits ) पहन लेती हैं। वे यह भी नहीं सोचतीं कि उनका बॉडी शेप (body shape ) उस कास्ट्यूम ( costume ) के अनुरूप है या नहीं, यूं वे बड़ी ही अजीब दिखती हैं। ब्लूसिटी फैशन डिजाइनर ( Fashion designer ) शालिनी शर्मा ( shalini Sharma ) का कहना है कि लेडीज को दूसरों की नकल करने के बजाय अपनी बॉडी के अकॉर्डिंग सूट करने वाले कपड़े ही पहनना चाहिए, इससे वे बहुत खूबसूरत लगेंगी। उन्होंने पत्रिका से एक मुलाकात में बताया कि किस तरह के बॉडी शेप की लेडी पर किस तरह के आउट फिट्स सूट करेंगे।

एेसे करें शॉपिंग
उन्होंने कहा कि हर महिला चाहती है कि वो जो कपड़े पहने, उसमें वो ब्यूटीफुल दिखे। कई बार ऐसा होता है कि जब हम कपड़े खरीदते हैं वो देखने में तो अच्छे लगते हैं, लेकिन जब वही कपड़े पहन कर देखते हैं तो वो अच्छे नहीं लगते हैं। दरअसल हम कभी भी अपनी बॉडी के मुताबिक कपड़े नहीं खरीदते, बल्कि जो पसंद आता है वही लेते हैं। कपड़े हमारी पर्सनेलिटी में निखार लाते हैं। खासकर लेडीज में आउट फिट्स सलेक्ट करने में बहुत टाइम लगता है।

बॉडी शेप ध्यान में रखें

शालिनी शर्मा ने बताया कि फैशन की हौड़ में कुछ भी पहन लेना समझदारी नहीं है। जोधपुराइट्स वीमन अपनी बॉडी के हिसाब से कास्ट्यूम्स सलेक्ट करें। क्योंकि हर किसी की बॉडी अलग होती हैं जिन पर अलग कपडे सूट करते हैं। तो आइये जानते हैं कैसे चुने अपने शरीर के हिसाब से कपड़े :

एपल शेप बॉडी के अकॉर्डिंग
अगर आपका शरीर सेब के आकार जैसा है तो आपको ऐसे कपड़े पहनने चाहिए, जिससे कमर और पेट के हिस्से पर ध्यान ना जाए। वी गले की ड्रेस, टॉप या ए लाइन की ड्रेस पहनना आपको और खूबसूरत बना सकता है। ऐसी जींस या पेंट ना पहनें, जो बिल्कुल आपकी स्किन से चिपकी हो। अगर आपके शरीर पर कुदरती रूप से कट नहीं है और आप चाहती हंै तो अपनी कमर के नीचे बैल्ट पहनें। आपको कमर की लम्बाई तक के टॉप पहनने चाहिए। गर्दन और कंधों को उभरने के लिए स्कार्फ और ज्वैलरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्कर्ट, टॉप व जैकेट्स आपको और खूबसूरत बना सकते हैं।

पियर बॉडी शेप के अकॉर्डिंग

इस बॉडी शेप में टमी और थाइज हैवी होते हैं, और कंधे छोटे और पतले होते हैं। आम तौर पर लेडीज की कमर पतली होती है। इसलिए एेसी लेडीज की ड्रेस ऐसी होनी चाहिए, जो बॉडी के ऊपरी हिस्से को फोकस में ला सके। वाइड नेकलाइन और इंट्रेस्टिंग प्रिंट्स के साथ ऐसा किया जा सकता है। इसमें भी बॉटम पर ब्लैक कलर बैस्ट रहते हैं। बूटलेग ट्राउजर्स से यह बैलेंस अच्छी तरह क्रिएट किया जा सकता है, या फिर ए लाइन स्कर्ट भी पहन सकती हैं।

ट्राएंगल शेप बॉडी के अकॉर्डिंग
इस टाइप की लेडीज के शोल्डर्स नैरो रहते हैं और कमर चौड़ी रहती है और नीचे आते-आते चौड़ाई बढ़ जाती है। ऐसी वीमन को लूज कपड़े पहनना चाहिए, ताकि इमेज बैलेंस नजर आए। पतले फैब्रिक अवॉइड करें, लूज कपड़े पहनें और पतले फैब्रिक अवॉइड करें।

लीन बॉडी शेप के अकॉर्डिंग

इस तरह के बॉडी शेप की वीमन के लिए खास बात यह है कि लीन शेप के मामले में ड्रेसअप होना काफी ट्रिकी होता है। इसमें सबसे पहला काम होता है वेस्ट और बस्ट एरिया क्रिएट करना। इसके लिए आप हाफ-वेस्टेड या बैल्ट वाले ट्राउजर्स ट्राई कर सकती हैं। इस शेप पर क्रॉस ओवर टॉप्स और रैप ड्रेसेज अच्छी लगती हैं। आप चाहें तो बस्ट एरिया को ज्यादा बैलेंड्स लुक देने के लिए काउल नेक टॉप भी पहन सकती हैं। इसे ए-लाइन स्कर्ट या बूटलैग ट्राउजर्स के साथ पेयर कर सकती हैं। लेयरिंग भी आपके लिए एक अच्छा अल्टरनेट है।

ऑवर ग्लैस शेप के अकॉर्डिंग
ऐसी बॉडी टाइप में अपर पार्ट थोड़ा चौड़ा, बीच का पतला और निचला हिस्सा फिर चौड़ा हो जाता है। पहले इसे परफैक्ट फिगर माना जाता था, लेकिन अब यह आउट ऑफ प्रपोर्शन है। ऐसी फिगर वाली लेडीज को स्किन टाइट कपड़े नहीं पहनना चाहिए।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned