यहां बेटियां मैरीकॉम की राह पर, सीख रही बॉक्सिंग

यहां बेटियां मैरीकॉम की राह पर, सीख रही बॉक्सिंग

Amit Dave | Updated: 14 Jul 2019, 08:52:58 PM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

- सांसी समाज के युवा बालिकाओं को शिक्षा व खेल से जोड़ ला रहे सामजिक परिवर्तन

जोधपुर।
रातानाडा क्षेत्र में सांसी बस्ती को विभिन्न अपराधों की दृष्टिकोण से हमेशा देखा जाता रहा है। सांसी समुदाय में जहां अधिकांश युवा राह से भटके हुए और असामाजिक गतिविधियों में लिप्त रहते है। एेसे समाज में बेटियों को शिक्षा, खेल व अन्य क्रिएटिव एक्टिविटीज में विकास एक सपने जैसी बात है। सांसी समुदाय में बालिकाओं को शैक्षणिक और खेलों की दृष्टिकोण से सदैव दूर रखा जाता रहा है परंतु समाज का एेसा युवा तबका है जो बालिका विकास के साथ सामाजिक परिवर्तन के लिए सकारात्मक प्रयास कर रहा है। साहसी कॉलोनी आर्य समाज महर्षि दयानंद शाखा के प्रयासों से वर्तमान में सैंकड़ों बालिकाएं उच्च शिक्षा ग्रहण करने के साथ खेल कौशल से अपने जीवन को निखारने की दिशा में चल पड़ी है।

'मैरीकॉमÓ को आदर्श मान सीख रही बॉक्सिंग

समाज की बालिकाएं 'मैरीकॉमÓ को अपना आदर्श मान कर रही बॉक्सिंग सीखने में विशेष रूचि दिखा रही है।संस्था प्रधान पूनाराम सांसी ने बताया कि एयरपोर्ट रोड गौरवपथ पार्क पुलिस चौकी के पास समाज की बालिकाओं को रोजाना सुबह दो घंटे प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सीआइएसएफ के अधिकारी व आठ बार के राष्ट्रीय चैम्पियन सुनिल कुमार व मुकेश कुमार बालिकाओं को बॉक्सिंग के गुर सिखा रहे है। पूनाराम व योग प्रशिक्षक चांदमल आर्य का प्रशिक्षण दे रहे है। वर्तमान में समाज के करीब 80 युवा निशुल्क प्रशिक्षण ले रहे है, इनमें 50 से ज्यादा बालिकाएं है।

मेडल ला रही बेटियां

समाज की संगीता ने हाल ही में हुई राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता है। जोधपुर डिस्ट्रिक्ट योग प्रतियोगिता में अवंतिका 8 से 12 आयु वर्ग में प्रथम और पायल तृतीय स्थान पर रही। समाज की बालिकाओं को बॉक्सिंग व योग प्रशिक्षण पर जोर दिया जा रहा है। पूनाराम ने बताया कि उम्मीद है आने वाले समय में सांसी बस्ती से राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार होंगे।

युवाओं को भी दिखा रहे राह

समाज के युवा मिलकर पथ से भटके युवाओं को राह पर लाने का प्रयास कर रहे है। युवाओं की यह टीम समाज के अधिकांश युवाओं को नशे की लत से दूर कर उनको शारीरिक रुप से मजबूत बनाकर राज्य और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए प्रशिक्षित कर रहे है। समाज के युवाओंं के लिए सामुदायिक भवन में लाइब्रेरी भी बनाई गई है, जहां उनको कॉम्पीटिशन परीक्षाओं की तैयारी कराई जाती है व समय-समय पर विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन किया जाता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned