scriptHeritage News : संरक्षित स्मारकों पर प्रवेश शुल्क के लिए मांगी रिपोर्ट | Heritage News: Report sought for admission fee on protected monuments | Patrika News
जोधपुर

Heritage News : संरक्षित स्मारकों पर प्रवेश शुल्क के लिए मांगी रिपोर्ट

Ajmer : आनासागर बारादरी पर प्रवेश शुल्क को लेकर पहले हो चुका है विरोध

जोधपुरApr 22, 2018 / 10:58 pm

Kanaram Mundiyar

hindi news,News in Hindi,jodhpur news,heritage news,latest news of jodhpur,
बासनी(जोधपुर).
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने प्रवेश शुल्क से वंचित रहे संरक्षित स्मारकों में प्रवेश शुल्क लगाने की तैयारी की है। विभाग के जोधपुर मंडल की ओर से उन संरक्षित स्मारकों में प्रवेश शुल्क शुरू किया जाएगा, जहां पर्यटकों की अच्छी आवक है। इनमें अजमेर स्थित संरक्षित स्मारक आनासागर बारादरी पर प्रवेश शुल्क लगाने का भी प्रस्ताव है।
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के महानिदेशक ने हाल ही जोधपुर मंडल को प्रस्ताव भेजकर अजमेर स्थित आनासागर बारादरी समेत अन्य संरक्षित स्मारकों पर शुल्क लगाने के लिए दर निर्धारित करने सहित अन्य बिन्दुओं पर रिपोर्ट मांगी है। मंडल अधिकारियों का मानना है कि संरक्षित स्मारकों पर प्रवेश शुल्क लागू करने से न केवल विभाग की आय होगी, बल्कि इससे आवारा प्रवृति के लोगों के प्रवेश पर अंकुश लगेगा।
गौरतलब है कि जोधपुर मंडल के अधीन संरक्षित स्मारक आनासागर बारादरी पर आने वाले पर्र्यटकों के लिए प्रवेश शुल्क लगाने के लिए कुछ साल पहले भी तैयारी की गई थी। उस दौरान सुबह के समय घूमने आने वाले लोगों ने विरोध किया तो मंडल ने इस प्रस्ताव को ठण्डे बस्ते में डाल दिया था। जोधपुर मंडल के अधीन संरक्षित स्मारकों में चित्तौडग़ढ़ दुर्ग , कुम्भलगढ़ दुर्ग में प्रत्येक भारतीय व विदेशी पर्यटक के लिए क्रमश: १५ रुपए व २०० रुपए का प्रवेश शुल्क पहले से ही निर्धारित है।

स्मारकों पर लगेंगे सीसीटीवी

स्टाफ की कमी झेल रहे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने संरक्षित स्मारकों पर पैनी नजर रखने के लिए सीसीटीवी लगाने शुरू कर दिए हैं। चित्तौडग़ढ़ दुर्ग के पद्मिनी महल में सीसीटीवी लगाए जा चुके हैं। कुम्भलगढ़ दुर्ग के बादल महल में सीसीटीवी लगाने के लिए टेण्डर प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। विभाग की ओर से अन्य स्मारकों पर भी सीसीटीवी लगाए जाएंगे। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सीसीटीवी लगाए जाने से देशी व विदेशी पर्यटकों की गतिविधियों पर नजर रहेगी और स्मारकों की सुरक्षा बढ़ेगी। विभाग के अनुसार अजमेर के आनासागर बारादरी पर जिला प्रशासन ने कुछ साल पहले सीसीटीवी लगाए थे, लेकिन वर्तमान समय में वो खराब हो चुके हैं। आनासागर बारादरी पर प्रवेश लागू होने के साथ ही यहां पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे।

बढ़ेगी जनसुविधाएं-
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के जोधपुर मंडल के अधीन ७३ संरक्षित स्मारकों में से चार स्मारक (चित्तौडग़ढ़ दुर्ग, कुम्भलगढ़ दुर्ग, सास-बहू का मंदिर-नागदा उदयपुर , मंदिर समूह आर्थुना बांसवाड़ा) का चयन आदर्श स्मारक के रूप में किया गया है। इन स्मारकों में पर्यटकों के लिए जनसुविधाएं बढ़ाई जाएगी।

Home / Jodhpur / Heritage News : संरक्षित स्मारकों पर प्रवेश शुल्क के लिए मांगी रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो