scriptHighest risk of heart attack in winter, young people should be carefu | ़सर्दी में हार्ट अटैक का सर्वाधिक खतरा, बुजुर्ग के साथ जवान भी रहें सावधान | Patrika News

़सर्दी में हार्ट अटैक का सर्वाधिक खतरा, बुजुर्ग के साथ जवान भी रहें सावधान

 

जोधपुराइट्स बी अलर्ट

जोधपुर

Updated: January 05, 2022 12:35:23 am

जोधपुर. खाने-पीने के लिए मशहूर सूर्यनगरी में लोग बहुतादाद में मधुमेह व ब्लड प्रेशर के रोगी हैं। आजकल बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवाओं तक के हार्ट अटैक से मौत के प्रकरण सामने आ रहे हैं। ऐसी घटनाएं हमारे समाज को झकझोर के रख देती है। हालांकि हार्ट के शिकार सर्वाधिक वैश्विक स्तर पर बुजुर्ग होते हैं। इसके अलावा कोरोना संक्रमण भी हार्ट पर असर डाल रहा है।
बहरहाल, सर्दी के दिनों में हार्ट अटैक की आशंका ज्यादा रहती है। इसी कारण हर आयुवर्ग के लोग हार्टअटैक की चपेट में आ रहे हैं। चिकित्सकीय विज्ञान में इसका मुख्य कारण सर्दी में धमनियां सिकुड़ जाना और खून का प्रवाह कम हो जाना प्रमुख कारण है। चिकित्सकों का कहना है कि दिनचर्या में बदलाव कर हार्टअटैक के खतरे से बचा जा सकता है।
़सर्दी में हार्ट अटैक का सर्वाधिक खतरा, बुजुर्ग के साथ जवान भी रहें सावधान
़सर्दी में हार्ट अटैक का सर्वाधिक खतरा, बुजुर्ग के साथ जवान भी रहें सावधान
इन दिनों 'दिल Ó ज्यादा काम करता है...

डॉक्टरों के मुताबिक सर्दियों में हार्ट अटैक के मामले सुबह के दरमियां ज्यादा सामने आते हैं। सर्दी के कारण दिल को ज्यादा ऑक्सीजन की दरकार रहती है। शरीर में गर्मी बनाए रखने के लिए दिल को ज्यादा काम करना पड़ता है। जो लोग सर्दी को गंभीरता से नहीं लेते, वे ही लोग हार्ट अटैक को न्यौता देते हैं।
यूं रखें ध्यान
- सर्दी में जल्दी न उठे।

- बिस्तर से उठते वक्त अचानक खड़े न हो और शरीर सामान्य स्थिति में आने का इंतजार करें।
- सुबह के वक्त अत्यधिक व्यायाम न करें, केवल हल्का व्यायाम ही किया करें।
- खानपान पर विशेष ध्यान दें, कोलोस्ट्रॉल, धूम्रपान व शराब पीने से बचें।
- जिन बुजुर्गों को स्ट्रॉक आ चुका हैं, वे तो विशेष ध्यान रखें।

- डॉक्टर्स के संपर्क में रहे और दी हुई दवाइयां समय पर लें।
कोरोना ग्रसित व रिकवर मरीज भी ध्यान रखें
कोरोना संक्रमित व्यक्ति को भी हार्ट अटैक का खतरा रहता है। वहीं कोरोना रिकवर मरीजों को हार्ट का विशेष ध्यान रखना होगा, क्योंकि इन मरीजों के हार्ट पर भी कोरोना में गहरा असर हो सकता है। संक्रमण से श्वास लेने में दिक्कत, फेफड़ों में खराबी के कारण हार्ट क्षमता पर भी असर पड़ा है। समय-समय पर डॉक्टर से चैकअप कराएं।
एक्सपर्ट का कहना...

जोधपुरवासियों को ठंड में विशेष ध्यान रखना होगा। अपने दिमाग को तनाव से दूर रखें। इस मौसम में गर्म कपड़े पहने रखें। हल्की धूप में योगा व एक्सरसाइज करें। अर्ली मॉर्निंग की वॉक को अवॉइड करें। गरिष्ठ भोजन, मिर्च मसाला व चिकनाई आदि खाने से बचे। ग्रीन वेजिटेबल व अकुंरित भोजन का सेवन करें।
- डॉ. रोहित माथुर, एसोसिएट प्रोफेसर, कार्डियोलॉजी विभाग, डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोRepublic Day 2022 LIVE : गणतंत्र दिवस से पूर्व राजधानी छावनी में तब्दील, हॉटस्पॉट्स पर रहेगी खास नजरBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयशरीयत पर हाईकोर्ट का अहम आदेश, काजी के फैसलों पर कही ये बातUP Assembly Elections 2022 : हेमा, जया, स्मृति और राजबब्बर रिझाएंगें मतदाताओं को, स्टार प्रचारकों की लिस्ट में हैं शामिलबजट से पहले 1 फरवरी को बुलाई गई विधायक दल की बैठक, यह है अहम कारणRepublic Day 2022 LIVE : गणतंत्र दिवस से पूर्व राजधानी छावनी में तब्दील, हॉटस्पॉट्स पर रहेगी खास नजरमुजफ्फरनगर सदर सीट : मुस्लिम बहुल सीट पर एक भी दल ने नहीं उतारा अल्पसंख्यक प्रत्याशी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.