scriptजोधपुर के जिन घरों पर टूटा मुसीबत का पहाड़, उसकी सुध तक लेने नहीं पहुंचा प्रशासन | hill cracked and fell down on homes at jodhpur | Patrika News

जोधपुर के जिन घरों पर टूटा मुसीबत का पहाड़, उसकी सुध तक लेने नहीं पहुंचा प्रशासन

locationजोधपुरPublished: Dec 10, 2017 03:52:31 pm

Submitted by:

Vikas Choudhary

हादसे के बाद शुक्रवार रात मदरसे में निकाल यह परिवार शनिवार को क्षतिग्रस्त मकान में तो लौट आए, लेकिन वहां रहना खतरे से भरा है।

hill crack at udaymandir asan area of jodhpur

Stone pelting, Stone pelting news, hill news, jodhpur collectorate, victims, jodhpur news

जोधपुर .

उदयमंदिर आसन में मौलाना लुकमान की गली के आगे पहाड़ी के नीचे रहने वाले खाजू खां के चार पुत्रों का परिवार रोज मेहनत मजदूरी कर के गुजर बसर करने वाला है। पहाड़ी से भारी भरकम पत्थर के मकान पर गिरने से चारों परिवार की जान तो बच गई, लेकिन क्षतिग्रस्त मकान ने संकट के बादल खड़े कर दिए। हादसे के बाद शुक्रवार रात मदरसे में निकाल यह परिवार शनिवार को क्षतिग्रस्त मकान में तो लौट आए, लेकिन वहां रहना खतरे से भरा है। आर्थिक रूप से कमजोर चारों पुत्र दूसरी जगह मकान खरीदने में असक्षम होने से यह मकान छोड़ भी नहीं पा रहे हैं। आश्चर्यजनक रूप से हादसे होने के बावजूद न तो जिला प्रशासन और न ही नगर निगम ने कोई सुध ली है।

नासिर ने बताया कि आसन में पहाड़ी से शनिवार रात भारी भरकम एक पत्थर सरक कर नीचे स्थित उसके व परिवार के मकान पर जा गिरा था, जिससे तीन-चार पट्टियां व दीवार टूट गईं। हादसे के समय खाजू के पुत्र सत्तार, गबरू, बाबूलाल, सलीम व मेहबूब का पूरा परिवार मौजूद था, लेकिन गनीमत है कि कोई चोटिल नहीं हुआ। अलबत्ता पहले से जर्जर मकान क्षतिग्रस्त हो गया और मलबे में तब्दील हो गया। पड़ोसी चांद भाटी के मकान को भी नुकसान पहुंचा। नागौरी गेट थानाधिकारी लूण सिंह मौके पर पहुंचे और मामले की जानकारी ली।
गैस सिलेण्डर सुरक्षित निकाला


चट्टान का पत्थर गिरने से घरेलू सामान उसमें दब गया था, जिसमें गैस से भरा एक सिलेण्डर भी था। उसमें से गैस का रिसाव भी होने लग गया था। आसपास के लोगों ने पहले परिवार के लोग और फिर मलबा हटा कर सामान बाहर निकाल लिया। सिलेण्डर भी बाहर निकाल कर रिसाव बंद किया था।
अब भी खतरे के साये में परिवार


चार-पांच वर्ष पूर्व भी उदयमंदिर आसन में पहाड़ी से पत्थर सरक कर नीचे स्थित मकानों पर गिरे थे। इसके बावजूद कई लोग अभी भी वहां रह रहे हैं। मेहबूब, सलीम व सत्तार का परिवार आर्थिक कमजोरी के चलते यहां रहने के लिए विवश है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो