scriptअब छात्रों के साथ शिक्षकों की भी परीक्षा | Examination of teachers with students now | Patrika News

अब छात्रों के साथ शिक्षकों की भी परीक्षा

locationशाहडोलPublished: Jan 17, 2018 10:11:26 am

Submitted by:

Shahdol online

फरवरी-मार्च में परीक्षाएं, अप्रैल में शुरू करना पड़ेगा नया सत्र

Examination of teachers with students now

Examination of teachers with students now

शहडोल. परीक्षाओं का दौर शीघ्र ही शुरू होने वाला है। इस बार पहले होम एक्जाम होंगे इनके समाप्त होने के साथ ही बोर्ड परीक्षाओं का दौर शुरू हो जायेगा। यह समय केवल छात्रों की परीक्षा का नहीं बल्कि अध्यापकों की परीक्षा का भी होगा। जिसकी वजह अप्रैल से प्रारंभ हो रहे नये शिक्षा सत्र को माना जा रहा है। फरवरी व मार्च के अंदर सभी परीक्षाएं संपन्न कराने के साथ ही होम परीक्षा के परीक्षा परिणाम भी 31 मार्च तक हर हाल में घोषित करने होंगे। जिससे कि १ अप्रैल से विधिवत नये सत्र का संचालन किया जा सके। जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है वैसे-वैसे शिक्षकों पर काम का बोझ बढ़ता ही जा रहा है। फिलहाल हाईस्कूल व हायर सेकेण्ड्री में प्रतिभा पर्व का आयोजन किया जा रहा है। इसके ठीक बाद एक साथ प्रेरणा संवाद का आयोजन किया जाना है।
फरवरी में होम परीक्षा
जनवरी माह जहां अलग-अलग कार्यक्रमो में बीता जा रहा है वहीं फरवरी प्रारंभ होने के साथ कक्षा 9 वीं व 11 वीं की परीक्षाएं प्रारंभ हो जायेगी। वहीं कक्षा 1 से 8 के बीच की परीक्षाएं भी फरवरी माह में ही संपन्न कराना है। इधर शिक्षकों के सर पर बोर्ड परीक्षाओं के बेहतर परिणाम का भी बोझ है जिसके लिये भी छात्रों की तैयारी कराने की जिम्मेदारी शिक्षकों के सर पर ही है। होम परीक्षा संपन्न होने के साथ ही 1 मार्च से बोर्ड परीक्षाएं भी प्रारंभ हो जायेंगी।
समय पर पूरा करना होगा मूल्यांकन
लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा 1 अप्रैल से नये शिक्षा सत्र प्रारंभ करने के निर्देश जारी किये गये हैं। जिसके लिये कहा गया है कि 28 मार्च तक हर हाल में होम परीक्षा का मूल्यांकन कार्य पूरा करना होगा। जिससे कि ३१ मार्च तक परीक्षा परिणाम घोषित किये जा सके। समय पर मूल्यांकन पूर्ण होकर परीक्षा परिणाम घोषित किये जा सके इसके लिये निर्देशित किया गया है कि परीक्षा प्रश्न पत्रों की संरचना तथा मूल्यांकन पद्धति में इस प्रकार का परिवर्तन किये जाये जिससे कि मूल्यांकन कार्य बेहतर गति से हो सके।
नये शिक्षा सत्र के पहले ये करना होगा
1. कक्षा 9 वीं एवं 11 वीं तथा कक्षा 01 से 08 की स्थानीय परीक्षाएं 28 फरवरी तक संपन्न कराना होगा।
2. कक्षा 9 वीं 11 वीं की परीक्षा उपरांत 28 मार्च तक मूल्यांकन कार्य व 31 मार्च तक घोषिम करने होंगे परीक्षा परिणाम।
3. बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन से दूर रखे जायें हाई स्कूल एंव हायर सेकेण्ड्री के प्राचार्य।
4. 1 अप्रैल से समस्त शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयो में कक्षा 1 से 12 तक प्रवेश की कार्यवाही 15 अप्रैल तक पूर्ण कराई जाए।
5. जिनके परीक्षा परिणाम १ अप्रैल तक नही आते उन्हे अगली कक्षा में प्रावधिक प्रवेश दिया जाये। कक्षा 10
6. 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक चलेगी स्कूल चले अभियान की गतिविधियां।
7. ग्रीष्मावकाश के दोरान योजनाओं के क्रियान्वयन की आवश्यक व्यवस्थाएं की जायेगी। जिससे कि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का समय पर लाभ दिया जाए।
8. छात्र संख्या के मान से शिक्षकों के आवश्यक युक्तियुक्तकरण एवं संख्यामान से अतिथि शिक्षकों के रखे जाने की संख्या का भी आंकलन किया जाकर १५ जून से पूर्व इसके व्यवस्थाएं कर ली जाएं। अतिथि शिक्षकों के रखे जाने की व्यवस्था आनलाइन की जानी है।
शिक्षक करेंगे ये काम
1. विद्यार्थियों को गत् वर्ष के पाठ्यक्रम का रिवीजन एवं गत् परीक्षा के मासिक टेस्ट, तिमाही, छ: माही व वार्षिक परीक्षा के प्रश्र पत्रों को हल कराना।
2. अध्ययन-अध्यापन हेतु नेसन प्लान, ब्रिज कोर्स एवं विशेष कक्षाओं की तैयारी।
3. शैक्षणिक कैलेण्डर के आधार पर प्राचार्य एवं शिक्षकों द्वारा पूरे वर्ष भर के लिए मासिक कार्ययोजना का निर्माण एवं समस्त शिक्षकों द्वारा उसे अपनी शिक्षक डायरी में नोट करना।
4. अध्ययन-अध्यापन के लिये अध्यापन कक्षों, प्रयोगशाला, पुस्तकालय, खेल मैदानों आदि को व्यवस्थित करना होगा।
5. शासकीय / अशासकीय समस्त विद्यालयों का शिक्षा पोर्टल पर नामांकन एवं प्रोफाइल अपडेशन पूर्ण करना होगा।
6. पोर्टल पर शाला संबंधी मूलभूत जानकारियों को अपडेट करना होगा।
7. राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान एवं सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत सेवाकालीन तथा अन्य विभागीय प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो