आइआइटी जोधपुर में अगले सप्ताह से ऑनलाइन शैक्षणिक सत्र

iit jodhpur news

-प्रथम सेमेस्टर को छोडकऱ सभी कक्षाएं ऑनलाइन शुरू होगह, जरुरतमंद छात्र कैंपस आ सकेंगे
- एनएलयू जोधपुर ने 1 अगस्त से शुरू की, जेएनवीयू का भी 1 सितम्बर से ऑनलाइन कक्षा का दावा

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 25 Aug 2020, 11:48 AM IST

जोधपुर. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) जोधपुर में एक सितम्बर से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने जा रहा है। यह पूरी तरीके से ऑनलाइन होगा। औपचारिक कार्यक्रम वर्चुअल होने के साथ कक्षाएं ही ऑनलाइन होगी। इस सेमेस्टर की परीक्षाएं भी ऑनलाइन ली जाएगी। देश के सभी आइआइटी डायरेक्टर की कमेटी की ओर से कॉमन एकेडमिक एजेंडा कार्यक्रम के अंतर्गत नए शैक्षणिक सत्र को ऑनलाइन शुरू करने का निर्णय किया गया। कोविड-19 से बचाव और सरकार की गाइडलाइन को देखते हुए शैक्षणिक सत्र 2020-21 की शुरुआत की जा रही है। आइआइटी जोधपुर गूगल मीट, वेबैक्स जैसे प्लेटफार्म से छात्रों को घर बैठे पहला सेमेस्टर पढ़ाएगा। इसके अलावा अन्य टूल का भी उपयोग किया जाएगा। छात्रों की कक्षाओं की विषयवार समय सारणी दी जाएगी। सेमेस्टर का मूल्यांकन ऑनलाइन क्विज, वायवा, ऑनलाइन एग्जाम और प्रोजेक्ट के जरिए किया जाएगा। हालांकि 1 अक्टूबर को इस व्यवस्था का पुन: निरीक्षण भी होगा। जनवरी 2021 के बाद संभवत ऑफलाइन मोड पर भी कक्षाएं शुरू होने की उम्मीद है।

कमजोर कनेक्टिविटी के छात्रों को कैंपस आने की छूट

आइआइटी जोधपुर में देश के विभिन्न हिस्सों के छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है। जिन छात्र-छात्राओं के पास लैपटॉप या कंप्यूटर की सुविधा नहीं है अथवा जिनके घर के आस-पास कमजोर नेटवर्क कनेक्टिविटी है ऐसे छात्र-छात्राएं आइआइटी कैंपस आकर ऑनलाइन कक्षा में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा पीएचडी कर रहे छात्र-छात्राओं को कैंपस आना होगा। रिसर्च के लिए लेबोरेटरी वर्क जरूरी है।

एनएलयू में 1 अगस्त से शुरू हो चुकी है कक्षाएं

जोधपुर में ऑनलाइन कक्षाओं की शुरुआत सबसे पहले राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (एनएलयू) जोधपुर ने 1 अगस्त से कर दी है। एनएलयू जोधपुर अब मासिक टेस्ट लेने की तैयारी भी कर रहा है। इसके लिए उसने टेस्ट की समय सारणी जारी कर दी है। यहां भी संपूर्ण प्रक्रिया ऑनलाइन ही की जा रही है।

जेएनवीयू का दावा भी 1 सितंबर से ऑनलाइन

जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय ने भी 1 सितंबर से नया शैक्षणिक सत्र ऑनलाइन शुरू करने का दावा किया है हालांकि विवि में इसको लेकर कोई खास तैयारी नहीं है। जेएनवीयू में तो अभी तक प्रवेश प्रक्रिया व प्रमोशन प्रक्रिया भी पूरी नहीं हुई है।

Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned