scriptऩाडी की पाल को ध्वस्त कर निकाल लिया अवैध रास्ता! | Illegal route taken by demolishing Illegal route | Patrika News

ऩाडी की पाल को ध्वस्त कर निकाल लिया अवैध रास्ता!

locationजोधपुरPublished: Nov 13, 2019 11:27:15 pm

Submitted by:

Manish kumar Panwar

पीपाड़सिटी. क्षेत्र की नानण पंचायत के खुडेचा गांव की नाडी की पाल को तोडक़र अवैध रास्ता बना देने से ग्रामीणों में रोष है।

ऩाडी की पाल को ध्वस्त कर निकाल लिया अवैध रास्ता!

ऩाडी की पाल को ध्वस्त कर निकाल लिया अवैध रास्ता!

पीपाड़सिटी. क्षेत्र की नानण पंचायत के खुडेचा गांव की नाडी की पाल को तोडक़र अवैध रास्ता बना देने से ग्रामीणों में रोष है। इस मामले में उपजिला मजिस्ट्रेट ने ग्राम पंचायत को दोषी लोगों के विरुद्ध पुलिस में मुकदमा दर्ज कराने के आदेश दिए हैं।
जानकारी के अनुसार खुडेचा गांव में वर्षों पुरानी पीपली नाडी है, जो राजस्व रिकार्ड में दर्ज होने के साथ आवारा पशुओं और वन्यजीवों के पानी पीने के साथ पशुपालकों के पशुओं के लिए भी उपयोगी जलस्रोत है।इस नाड़ी की पाल की मरम्मत को लेकर पंचायत की ओर से भी समय समय पर कार्य कराया जाता रहा है। गत चार दिनों पहले देर रात्रि को भूमाफिया ने जेसीबी मशीन लगाकर पाल को ध्वस्त कर अवैध रूप से आवागमन का रास्ता बना दिया। सरकार के लाखों रुपए खर्च कर संरक्षित किए जा रहे परंपरागत जलस्रोत की पाल को दबंगई से ध्वस्त करने से ग्रामीणों में रोष है।जब ये मामला उपजिला मजिस्ट्रेट के समक्ष पहुंचा तो उन्होंने पीपली नाडी प्रकरण में तहसीलदार को जांच के निर्देश दिए।निसं
विशेष टीम ने की जांच

उपजिला मजिस्ट्रेट के निर्देश पर तहसीलदार गलबाराम मीणा ने भू अभिलेख निरीक्षक और पटवारियों की विशेष टीम ने पीपली नाडी की पैमाइश कर सीमांकन का कार्य पूरा कर दिया।जांच में पाल को तोडऩे के साथ अवैध रूप से रास्ता निकालने को नियम विरुद्ध बताते हुए रिपोर्ट पेश की है।
पंचायत की प्रॉपर्टी
खुडेचा की पीपली नाडी ग्राम पंचायत की सम्पति होने के साथ राजस्व रिकार्ड में दर्ज है।उसके बावजूद पंचायत की ओर से कार्रवाई नहीं होने से ग्रामीणों में रोष है।इसके साथ नाडी की पाल को तोडऩे में उपयोग में ली गई जेसीबी मशीन को भी तत्काल जब्त करने की उपजिला प्रशासन से मांग की हैं।
इन्होंने कहा
तहसीलदार की रिपोर्ट के बाद ग्राम पंचायत को पुलिस में मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।
शैतानसिंह राजपुरोहित,उपजिला मजिस्ट्रेट पीपाड़सिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो