scriptपानी चोरों पर गिरी गाज, फिर भी नहीं आते बाज! | Illegal water connection disconnect in Piparcity | Patrika News

पानी चोरों पर गिरी गाज, फिर भी नहीं आते बाज!

locationजोधपुरPublished: Jun 16, 2019 12:00:26 pm

Submitted by:

pawan pareek

पीपाड़सिटी. पालड़ीसिद्धा गांव में जलदाय विभाग ने शनिवार को माणकलाव योजना की पालड़ीसिद्धा-खांगटा मुख्य पाइप लाइन से आठ अवैध जल कनेक्शन काट दिए।

Illegal water connection disconnect in Piparcity

पानी चोरों पर गिरी गाज, फिर भी नहीं आते बाज!

पीपाड़सिटी (जोधपुर) . पंचायत समिति के पालड़ीसिद्धा गांव में पेयजल समस्या को लेकर जलदाय विभाग शनिवार को अवकाश के दिन भी सक्रिय हो गया और इस दौरान माणकलाव योजना की पालड़ीसिद्धा-खांगटा मुख्य पाइप लाइन से पुलिस सुरक्षा में आठ अवैध जल कनेक्शन काट दिए।

पत्रिका में शनिवार को पेयजल की चोरी से सूखा हलक, सूखा पनघट! शीर्षक से प्रकाशित समाचार एवं क्षेत्रीय विधायक पुखराज गर्ग के दखल को देखते हुए प्रशासन ने गंभीरता से लेते हुए पेयजल चोरी पर तत्काल अंकुश लगाने के निर्देश दिए। उसके बाद जलदाय विभाग की नींद उड़ी और कार्रवाई शुरू कर दी। एकदम हुई कार्रवाई से पानी चोरों में भी हडक़ंप मच गया। लेकिन पुलिस सुरक्षा के चलते गिरफ्तारी के भय से कोई विरोध नहीं कर सके लेकिन फिर कनेक्शन कर लेंगे ये कहने से भी नहीं चूके।


जेसीबी से कनेक्शन काटे


पालड़ीसिद्धा जाने वाले मु ख्य रास्ते पर खांगटा गांव की सरहद में सात अवैध कनेक्शन का पता कर कनिष्ठ अभियंता जयनारायण मेहरा के नेतृत्व में विशेष टीम ने प्रारंभिक जांच में चिह्नित कर उन्हें काटने की कार्रवाई शुरू कर दी। इस दौरान सुरजीत पुनिया, रामस्वरूप पुनिया, रामचंद्र, रामजीवन सहित पालड़ी सिद्धा के ग्रामीण भी मौजूद रहे।
उल्लेखनीय है कि इनमें से कइयों के पहले भी दो-तीन बार अवैध कनेक्शन काटे गए जो अपने प्रभाव के बाद फिर कर लेते हैं। जलदाय विभाग की ओर से राष्ट्रीय स पति की नुकसान और पेयजल चोरी के अपराध का पुलिस में मुकदमा दर्ज कराने से परहेज के कारण भी पानी माफिया के हौसले बुलंद हैं।

मुख्य लाइन पर अतिक्रमण

इसी मुख्य पेयजल लाइन पर ही एक प्रभावशाली ने अतिक्रमण कर सार्वजनिक पाइप लाइन पर कब्जा कर उस पर सीसी ब्लॉक लगा देने से जलदाय विभाग अवैध कनेक्शन नहीं काट सका। पानी की मुख्य लाइन से पानी चोरी में विशेष बात ये देखी गई कि कई के बिजली मीटर नहीं लगे फिर भी पम्प और बूस्टर का पानी चोरी में उपयोग करने से विद्युत निगम भी संदेह के घेरे में आ गया हैं।

इन्होंने कहा

पालड़ीसिद्धा की मुख्य पेयजल लाइन से प्रथम चरण में आठ अवैध कनेक्शन काटे हैं अन्यों के विरुद्ध भी कार्रवाई की जा रही हैं।

जयनारायण मेहरा, कनिष्ठ अभियंता, जलदाय विभाग,भोपालगढ़।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो