AU--कोरोना काल में कृषि ही ऐसा क्षेत्र, जहां जीडीपी में बढ़ोतरी दर्ज की गई

- कृषि विश्वविद्यालय का आठवां स्थापना दिवस समारोह

By: Amit Dave

Published: 15 Sep 2020, 02:00 AM IST

जोधपुर।

कृषि विश्वविद्यालय का आठवां स्थापना दिवस समारोह सोमवार को मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लूणी विधायक महेन्द्रसिंह विश्नोई ने बताया कि विवि द्वारा विभिन्न फसलों पर अनुसंधान से पश्चिमी राजस्थान के किसानों की आय में वृद्धि के साथ आत्मनिर्भर बनने में सहायक हुई है। अध्यक्षता कर रहे विवि कुलपति प्रो बीआर चौधरी ने बताया कि कोविड-19 महामारी के दौरान एकमात्र कृषि ही ऐसा क्षेत्र है, जहां जीडीपी दर में कोई गिरावट न होकर बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

-

अत्यधिक रसायनों का परिणाम है गंभीर बीमारियां

विशिष्ट अतिथि एम्स निदेशक डॉ संजीव मिश्रा ने वर्तमान में पैदा होने वाली गंभीर बीमारियों को फसलों में उर्वरकों और रसायानों के अत्यधिक उपयोग का परिणाम बताया । आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अभिमन्यु कुमार ने कृषि विश्वविद्यालय के दृढ़ संकल्प को देखते हुए आर्युवेद विश्वविद्यालय ने एक एमओयू किया है, जिसके अंतर्गत औषधीय पौधों की व्यवसायिक खेती को बढ़ावा मिलेगा और किसानों की आय में वृद्धि होगी।

-

पहली ऑनलाइन पत्रिका का विमोचन

विवि के जनसंपर्क अधिकारी डॉ एमएल मेहरिया ने बताया कि कार्यक्रम में विश्वविद्यालय की प्रथम ऑनलाइन द्विमासिक पत्रिका, प्रायोगिक मेन्युअल्स, अनुसंधान फ ोल्डर का विमोचन किया गया। अंत में कुलसचिव अरुणकुमार पुरोहित ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Amit Dave Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned