scriptरियासत काल में प्यास बुझाने वाले बाइजी के तालाब का 7 करोड़ में बदलेगा स्वरूप | In the princely period, the form of the Baiji pond, which quenches the | Patrika News

रियासत काल में प्यास बुझाने वाले बाइजी के तालाब का 7 करोड़ में बदलेगा स्वरूप

locationजोधपुरPublished: Jan 23, 2020 08:24:43 pm

Submitted by:

Ranveer

एम्पीथीएटर, म्यूजिकल फाउन्टेन होंगे आकर्षण का केंद्र

रियासत काल में प्यास बुझाने वाले बाइजी के तालाब का 7 करोड़ में बदलेगा स्वरूप

रियासत काल में प्यास बुझाने वाले बाइजी के तालाब का 7 करोड़ में बदलेगा स्वरूप


जोधपुर.

रियासत काल में शहरवासियों की प्यास बुझाने वाले बाइजी के तालाब के सौंदर्यीकरण पर 7 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके तहत तालाब को जलकुम्भी से मुक्त कर एम्पीथीएटर, म्यूजिकल फाउन्टेन, गजीबो, वॉटर हट बनाए जाएंगे।
कार्यवाहक जिला कलक्टर सुरेशकुमार ओला ने बताया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत नगर निगम ने बाइजी के तालाब को जलकुम्भी से मुक्तकर पुराने घाटो की सफाई करवाई गई। करीब 53 लाख में बाउन्ड्री वॅाल का निर्माण, 12 लाख में गजीबो, 6 लाख 18 हजार की राशि से वाटर हट, 36 लाख रूपए से म्यूजिकल फ ाउन्टेन, 94 लाख से घाट पर एम्पीथिएटर निर्माण, 5 लाख 32 हजार की राशि से आइरन कैनोपी सहित कुल 7 करोड़ 22 लाख रुपए के विकास कार्य करवाएं जाएंगे।
अष्टकोणीय घाट बनेगा
तालाब पर म्यूजिकल फाउन्टेन को घेरते हुए आमजन के बैठने के लिए एक घाट निर्माण किया जाएगा। इससे अष्टकोणीय आकार में बनाया जाएगा।

193 वर्ष पुराना तालाब
करीब 193 वर्ष पुराने तालाब को महाराजा मान सिंह की बेटी सिरे कंवर ने बनवाया था। सिरे कंवर के निर्माण करवाने पर तालाब का नाम बाईजी का तालाब रखा गया। तालाब का गेट 30 फीट और भराव क्षमता 5.6 एमसीएफटी की है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो