जोधपुर। लोक देवता बाबा रामदेव के प्राकट्य दिवस के उपलक्ष्य में 11 दिवसीय मेले का उद्घाटन रविवार को जिला कलक्टर डॉ. रविकुमार सुरपुर ने किया।

 

सामाजिक समरसता के प्रतीक लोकदेवता बाबा रामदेव का अवतरण दिवस मसूरिया स्थित बाबा रामदेव के गुरु बालीनाथ के समाधि मंदिर में 11 सितम्बर को मनाया जाएगा। अवांछित गतिविधियों पर नजर रखने के लिए मंदिर में 52 सीसी टीवी कैमरे लगाए गए हैं।

समूचे मंदिर परिसर में आकर्षक रोशनी की गई है। झालामंड चौराहे से कालीबेरी सूरसागर तक जातरुओं की सेवार्थ संचालित नि:शुल्क भोजन शिविरों में देश-प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे जातरुओं का सत्कार भोजन अल्पहार की मनुहार से किया गया। आखलिया चौराहे से सूरसागर तक पग पग पर पैदल जातरुओं की फल, अल्पहार, भोजन, चाय-कॉफी और फ्रूट क्रीम से मनुहार की गई।

 

इस बीच मसूरिया क्षेत्र में बाबा के भक्तों के पहुंचने का क्रम रविवार को देर रात तक अनवरत जारी रहा। मसूरिया मंदिर में बाबा के अवतरण दिवस पर वर्ष में एक बार होने वाली महाआरती के दर्शनार्थ दर्शन की सुगम व्यवस्था की गई है।

 

पीपा क्षत्रिय समस्त न्याति सभा ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेन्द्र चौहान ने बताया कि 11 सितम्बर को बाबा के प्राकट्य दिवस पर दर्शन व्यवस्था संचालन के लिए तीन शिफ्ट में 250 स्वयंसेवकों की ओर से सेवाएं ली जाएंगी।

 

मेला संचालन के लिए मंदिर ट्रस्ट की ओर से दिनेश गोयल, शिवप्रसाद दईया, मफतलाल राखेचा, नरेन्द्र गोयल, पुरुषोत्तम राखेचा, अशोक गोयल, रमेश चौहान, महेन्द्र राखेचा, कमलेश गोयल, महेश परिहार, सीताराम चौहान, दिनेश पंवार आदि के संयोजन में समिति गठित की गई है। राईकाबाग स्थित युगल जोड़ी बाबा रामदेव मंदिर में सैनाचार्य स्वामी अचलानंदगिरि के सानिध्य में 11 सितम्बर से 20 सितम्बर तक खड़ी सप्ताह अखण्ड कीर्तन का आयोजन किया जाएगा।

 

जोधपुर. बासनी कृषि मंडी के हॉकर्स की ओर से रविवार को बाबा रामदेव के जातरुओं के लिए रामरसोड़े का आयोजन किया गया। इसमें खाना, नाश्ता के साथ साथ मेडिकल सेवा भी उपलब्ध कराई गई। मेडिकल सेवा पंकज गुर्जर की ओर से नि:शुल्क की गई। इस दौरान अर्जुन सिंह, प्रताप सिंह, सुरेंद्र बिश्नोई, महादेव गोलिया, केशव सोलंकी, देवेंद्र श्रीवास्तव, मोहित चांदोरा, कमलेश, दुर्गा सिंह, अनिल प्रजापत, राकेश बंजारा, अजय बंजारा, ललित सिंह, महेंद्र, मनीष, यशपाल,दामोदर, विष्णु, हरिओम, किशन सहित बासनी के अन्य हॉकर्स उपस्थित थे।

 

सेवा मण्डल का शिविर शुरू


बाबा रामदेव के दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं के सेवार्थ सेवा मण्डल की ओरसे रविवार से शिविर शुरू हुआ। सचिव विष्णु प्रजापति ने बताया कि रेलवे स्टेशन के बाहर 20 सितम्बर तक आयोजित सेवा शिविर में निशुल्क भोजन, चिकित्सा व जल सेवा उपलब्ध रहेगी। इस अवसर पर मंडल के प्रधान देवीलाल टाक, संयोजक लखमीचंद किशनानी, सह संयोजक दिनेश रामावत, ताराचंद शर्मा, राकेश गौड़, महेश गहलोत, लीलाराम गुरवाणी उपस्थित थे।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned