बिलाड़ा थाने में बढ़ रही पेंडेंसी, परिवादी हो रहे निराश

बिलाड़ा थाने में बढ़ रही पेंडेंसी, परिवादी हो रहे निराश

pawan pareek | Publish: Sep, 09 2018 11:43:29 PM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

बिलाड़ा (जोधपुर). क्षेत्र में शांति व्यवस्था, अपराधों पर अंकुश एवं दर्ज मामलों के अनुसंधान करने के साथ-साथ लम्बे समय ये फरारी काट रहे वारंटियो की धरपकड़ के लिए थाने में पर्याप्त जाब्ता नहीं होने से दिन प्रतिदिन पेंडेेसी बढ़ती जा रही है। जिससे न तो परिवादियों को न्याय मिल पा रहा है और अप

बिलाड़ा (जोधपुर). क्षेत्र में शांति व्यवस्था, अपराधों पर अंकुश एवं दर्ज मामलों के अनुसंधान करने के साथ-साथ लम्बे समय ये फरारी काट रहे वारंटियो की धरपकड़ के लिए थाने में पर्याप्त जाब्ता नहीं होने से दिन प्रतिदिन पेंडेेसी बढ़ती जा रही है। जिससे न तो परिवादियों को न्याय मिल पा रहा है और अपराधियों की बन आई है।

राष्ट्रीय राजमार्ग 112 स्थित बिलाडा थानाप्रभारी के जिम्मे 25 पंचायतों के 56 गांवों, नगरपालिका तथा साठ किलोमीटर के क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्ग पर होने वाली दुघर्टनाओं को कम करने की जिम्मेदारी है। लेकिन पिछले एक पखवाड़े से यहां थाने में थानाप्रभारी का पद ही खाली पड़ा है। जिन्हें लगाया गया है, उन्हें भोपालगढ़ से रवानगी नहीं मिल रही है।

बिलाड़ा सदर थाने के अधीनस्थ कस्बा चौकी, रेफरल चिकित्सालय चौकी, खेजड़ला चौकी तथा उच्चाधिकारियों के मौखिक आदेश से कापरड़ा में भी अस्थाई चौकी लगाई हुई है। थाने ओर इन सभी चौकियों में दो तिहाई से भी अधिक जाब्ते की कमी है। जिससे कई महत्वपूर्ण मामलों का अनुसंधान कार्य रुका पड़ा है। प्रतिदिन आने वाले तामीलों का कार्य बढ़ता ही जा रहा है। इसके अलावा विभिन्न बीट में भी पर्याप्त तैनाती नहीं होने से उन गांवों की समय रहते सूचना नहीं मिल पाती है।

यह है स्थिति

थानाप्रभारी के अधिनस्थ वर्तमान नियमानुसार 47 कांस्टेबल का जाब्ता होता है, जिसके स्थान पर वर्तमान में मात्र 24 कांस्टेबल ही है। जिनमें से कुछ को कापरड़ा चौकी और कुछ को दैनिक मंत्रालयिक कार्यों में लगाया है।
थाने में थानेदार के दो पद के स्थान पर एक पद रिक्त है। कस्बा चौकी में भी एक थानेदार के अभाव में हैड कांस्टेबल एवं चार जवानों की नियुक्ति है। कम जाब्ते के चलते कस्बे में रात्रिगश्त भी नहीं हो रही है। हॉस्पिटल चौकी में छह पद कांस्टेबल के लिए है। वहां सिर्फ एक जवान है। खेजड़ला चौकी में थानेदार का पद रिक्त है। जहां मात्र एक हैडकांस्टेबल और एक जवान है। यहां चार जवानों के पद रिक्त है। ट्राफिक व्यवस्था भी हैडकांस्टेबल और दो जवानों के भरोसे है।

कार्य जो रुके पड़े हैं
थाना क्षेत्र के 106 आपराधिक मामलों का अनुसंधान जाब्ते एवं अधिकारियो की कमी से रूका है। सात मामले रि-ऑपन के है। 18 मामले जिनमें आरोपी तो बनाया लेकिन पूछताछ बाकी है। छह नामजद लोगों से पूछताछ कर उनकी गिरफ्तारी करनी है। वहीं थाना क्षेत्र के 160 ऐसे आरोपी है। जो लम्बे समय से फरारी काट रहे है। वहीं 17 गुमसुदा हुए लोगों की तलाश भी अर्से से बाकी है।

 

फैक्ट फाइल
-थानाप्रभारी पद एक पखवाड़े से रिक्त
-सहायक निरीक्षक पद छह, रिक्त चार पद
- कांस्टेबल पद 46, रिक्त 24 पद
-परिवाद अनुसंधान बाकी: 106 मामले
-फरारी काट रहे स्थाई वांरटी : 16 0
-गुमसुदा: 17

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned