script6 महीने में वायुसेना के 10 एयरक्राफ्ट क्रेश, भारतीय वायुसेना के लिए अब तक का सबसे खराब साल | indian air force plane crash list | Patrika News

6 महीने में वायुसेना के 10 एयरक्राफ्ट क्रेश, भारतीय वायुसेना के लिए अब तक का सबसे खराब साल

locationजोधपुरPublished: Jun 14, 2019 12:00:40 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

दो लड़ाकू विमान बाड़मेर व जैसलमेर में गिरे थे, 8 लड़ाकू विमान, एक हेलीकॉप्टर व एक ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट गंवाया

indian fighter plane crash

6 महीने में वायुसेना के 10 एयरक्राफ्ट क्रेश, भारतीय वायुसेना के लिए अब तक का सबसे खराब साल

गजेंद्रसिंह दहिया/जोधपुर. एक लम्बे अरसे बाद यह साल भारतीय वायुसेना के लिए खराब साल साबित हो रहा है। साल के पहले छह महीने में ही वायुसेना ने 10 एयरक्राफ्ट क्रेश हो गए, जिसमें आठ लड़ाकू विमान, एक हेलीकॉप्टर और एक ट्रांसपोर्टर एयरक्राफ्ट है। इसमें से दो लड़ाकू विमान जैसलमेर के पोकरण और बाड़मेर के उत्तरलाई में क्रेश हुए थे। दस एयरक्राफ्ट की दुर्घटना में 21 वायुसैनिक अपनी जान गंवा चुके हैं।
सबसे पहले जनवरी 2019 में गोरखपुर में जगुआर क्रेश हुआ। फरवरी में अपग्रेडेड मिराज-2000 बेंगलुरू में टेकऑफ के बाद क्रेश हुआ। इसमें दोनों पायलट मारे गए। इनक्वायरी के मुताबिक इसमें सॉफ्टवेयर की खराबी आ गई थी। फरवरी में ही पोकरण में मिग-27 क्रेश हुआ लेकिन दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकल गए। मार्च में उत्तरलाई में मिग-27 गिरा।
दोनों मिग-27 अपग्रेडेड फायटर जेट थे। बेंगुलरू में फरवरी में एयरोबेटिक्स टीम सूर्यकिरण के दो विमान हॉक एमके-132 जेट क्रेश हुए। इसमें एक पायलट की मौत हो गई। पुलवामा अटैक के बाद 27 फरवरी को पाक पर बालाकोट एयर स्ट्राइक हुई थी। अगले ही दिन पाक के एफ-16 विमान भारतीय वायुसीमा में घुस आए और कश्मीर में डॉग फाइट के दौरान एक मिग-21 बायसन क्रेश हो गए।
पायलट विंग कमाण्डर अभिनंदन पाक अधिकृत कश्मीर में सुरक्षित रूप से उतरे। इसी दौरान कश्मीर के बडग़ांव में ही एमआइ-17 हेलीकॉप्टर को भारतीय मिसाइल ने ही गलतफहमी में गिरा दिया, जिसमें छह वायुसैनिक व एक नागरिक की मौत हो गई। तीन जून को अरुणाचल प्रदेश में एक ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट एएन-32 लापता हो गया, जिसमें 13 वायुसैनिक सवार थे। गुरुवार को ही वायुसेना की रेसक्यू टीम को अरुणाचल की पहाडिय़ों में विमान का ब्लैक बॉक्स मिला है और अब आधिकारिक तौर पर 13 वायुसैनिकों की मौत की पुष्टि की गई है।
किस महीने कितने क्रेश हुए
– 28 जनवरी को उत्तरप्रदेश में जगुआर क्रेश
– 1 फरवरी बेंगलुरू में मिराज-2000 विमान क्रेश, दो पायलट की मौत
– 18 फरवरी को दो हॉक किरण विमान क्रेश, एक पायलट की मौत
– 12 फरवरी पोकरण में मिग-27 अपग्रेडेड क्रेश
– 27 फरवरी पाक के साथ डॉग फाइट में मिग-21 बायसन नीचे गिरा
– 27 फरवरी जम्मू कश्मीर में एमआइ-17 हेलीकॉप्टर क्रेश, 6 जवान एक नागरिक की मौत
– 8 मार्च बीकानेर स्थित नाल स्टेशन पर मिग-21 बायसन क्रेश
– 31 मार्च सिरोही में मिग-27 अपग्रेडेड क्रेश
– 3 जून ट्रांसपोर्टर एयरक्राफ्ट एएन-32 अरुणाचल प्रदेश में क्रेश, 13 वायु सैनिकों की मौत
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो