जोधपुर में शुरू हुई दस जिलों की आर्मी भर्ती रैली, 34 हजार से अधिक अभ्यर्थी लेंगे भाग

मारवाड़ में सोमवार को मेले सा माहौल देखने को मिला। यह मौका है भारतीय सेना भर्ती रैली का। इसमें दस जिलों से करीब 34 हजार से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे। उनके रहने आदि की व्यवस्थाएं भी की गई हैं।

 

By: Harshwardhan bhati

Published: 01 Jul 2019, 11:12 AM IST

वीडियो : राजेश दीक्षित/जोधपुर. भारतीय सेना (इंडियन आर्मी) में सामान्य सैनिक, लिपिक सहित अन्य पदों पर भर्ती के लिए जोधपुर में सोमवार अलसुबह से सेना भर्ती रैली शुरू हो गई। दस दिनों तक चलने वाली इस रैली में दस जिले भाग ले रहे हैं। रैली में कुल 34 हजार 190 अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं। रविवार शाम से शहर में अभ्यर्थियों का पहुंचना शुरू हो गया था। भर्ती रैली स्थल एयरफोर्स क्षेत्र स्थित राजकीय शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय में रात एक बजे अभ्यर्थियों को प्रवेश दे दिया गया। सोमवार अलसुबह तक दौड़ सहित अन्य शारीरिक टेस्ट शुरू कर दिए गए। उमस भरी गर्मी के कारण इस बार एक घण्टे पहले ही रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है। एक से 10 जुलाई तक चलने वाली इस रैली में बाड़मेर, बांसवाड़ा, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर, डूंगरपुर, पाली, प्रतापगढ़, सिरोही और उदयपुर के अभ्यर्थी भाग ले रहे हैं।

आर्मी भर्ती निदेशक कर्नल कुलदीप सिंह मट्टू ने बताया कि महाविद्यालय में 1 से 7 जुलाई तक भर्ती होगी। इसके बाद 7 से 10 जुलाई तक मेडिकल परीक्षा होगी। भर्ती प्रक्रिया में 4 कर्नल रैंक के अधिकारी, 13 मेजर रैंक के अधिकारी रहेंगे। जिला प्रशासन की ओर से एडीएम सिटी सीमा कविया व जिला प्रशासन के अधिकारी पारी के अनुसार उपस्थित रहेंगे। इसके साथ ही 10 सिविल टीचर्स व उनके साथ आर्मी के अधिकारी रहेंगे। कर्नल मट्टु ने बताया कि 20 मई को रजिस्ट्रेशन के बाद से 27 जून तक अभ्यर्थियों को भर्ती में आने वाली प्रक्रिया संबंधी समस्याओं का समाधान करना था मगर व्यावहारिक रूप से यह समाधान भर्ती प्रक्रिया के प्रमुख अधिकारियों द्वारा 29 जून के साथ 30 जून को भी लगातार किया गया।

एकदम चाक चौबन्द हैं सभी व्यवस्थाएं
मेजर विक्रमजीत सिंह चौहान ने बताया कि कॉलेज के मुख्य द्वार के पास स्थित चौराहा (टैक्सी स्टेण्ड चौराहा) पर भर्ती में आने वाले अभ्यर्थियों के लिए मुख्य द्वार पर ही रैन बसेरा की व्यवस्था है। इसमें पीने के पानी व मोबाइल टॉयलेट्स सहित अन्य व्यवस्थाएं की गई है। अगर अभ्यर्थी जल्दी रात को ही आ जाता है तो वहां आराम कर सकता है। गर्मी व उमस के मद्देनजर प्रतिदिन भर्ती टीम द्वारा 1 घंटे पूर्व ही प्रवेश दिया जाएगा ताकि सूर्य की तेजी से पूर्व ही अभ्यर्थी अपनी दौड़ पूरी कर सकेंगे।

यह रहेगी चरणवार व्यवस्थाएं

रैन बसेरा से मुख्य द्वार पर प्रवेश करने के बाद 5 बड़े ब्लॉक है। वहां ब्लॉक वार प्रवेश के बाद छह अलग अलग बैरिकेटस में पंक्तिवार प्रवेश होगा। बाद में पांच काउंटर पर डॉक्यूमेंट्स देखे जाएंगे। इसके बाद 1600 मीटर की दौड़ होगी। इसके लिए शानदार टे्रक बनाए गए हैं। इन टे्रक में प्रतिदिन पानी व मिट्टी के साथ मजबूती प्रदान करने के लिए रोलर भी चलाए जा रहे हैं। सफल अभ्यर्थियों के लिए नजदीक ही पांडाल में प्रवेश दिया जाएगा। असफल की अलग निकासी व अलग टेंट होगा। सफल अभ्यर्थी की 9 फीट के गढ्ढे से कूद, जिग जैग बैलेन्सिंग, 6 पुल अपस् होगी।

सेना भर्ती के दौरान यातायात व्यवस्था में बदलाव
एयरफोर्स रोड स्थित शारीरिक शिक्षक महाविद्यालय में दस दिन तक चलने वाली सेना भर्ती रैली के दौरान यातायात व्यवस्था में बदलाव रहेगा। पुलिस के अनुसार एक से दस जुलाई तक सेना भर्ती रैली होगी। इस दौरान यातायात व्यवस्था निम्नलिखित रहेगी :-

- भर्ती के दौरान प्रतिदिन रात बारह से दूसरे दिन दोपहर बारह बजे तक सेन्ट्रल स्कूल स्कीम गेट संख्या-2 से एयरफोर्स टैम्पो स्टैण्ड के बीच सामान्य यातायात बंद रहेगा।
- सेन्ट्रल स्कूल स्कीम गेट-2 एयरफोर्स टैम्पो स्टैण्ड की तरफ जाने वाले स्थानीय निवासियों के हल्के वाहन सेंट्रल स्कूल स्कीम गली से एयरफोर्स टैम्पो स्टैण्ड की तरफ आ जा सकेंगे।
- एयरफोर्स अफसर मैस होकर एयरफोर्स टैम्पो स्टैण्ड की तरफ जाने वाली सिटी बसें व अन्य बड़े वाहन पांच बत्ती चौराहा, ग्रीन गेट होकर एयरफोर्स टैम्पो स्टैण्ड की तरफ आ जा सकेंगे।
- एयरफोर्स क्षेत्र के आस-पास रहने वाले लोग और आपातकालीन वाहनों के आवागमन को किसी प्रकार से निषेध नहीं किया जाएगा।

Harshwardhan bhati
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned