उपखण्ड अधिकारी ने जांची निर्माण कार्यों की गुणवत्ता

उपखंड अधिकारी भवानी सिंह चारण ने बुधवार क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर चल रहे मनरेगा कार्यों, बोर्ड परीक्षाओं के विद्यार्थियों, स्कूल अध्यापकों की उपस्थिति पंजिका संधारण के अलावा लापरवाह कर्मचारियों के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

By: pawan pareek

Published: 24 Feb 2021, 11:55 PM IST

बिलाड़ा (जोधपुर). उपखंड अधिकारी भवानी सिंह चारण ने बुधवार क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर चल रहे मनरेगा कार्यों, बोर्ड परीक्षाओं के विद्यार्थियों, स्कूल अध्यापकों की उपस्थिति पंजिका संधारण के अलावा लापरवाह कर्मचारियों के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

खासकर सिंचाई विभाग के चल रहे नहर मरम्मत एवं पुलिया निर्माण कार्यों की कार्यकुशलता एवं गुणवत्ता को लेकर कहा कि ठेकेदार निर्माण कार्य ईमानदारी से गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए करें,ताकि सरकारी राशि का दुरुपयोग ना हो।


ग्राम पंचायत मालकोसनी के भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र का चारण ने औचक निरीक्षण किया और वहां गंदगी को देखकर साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए, सोवों की नाडी पर चल रहे मनरेगा कार्य के मस्टररोल में 85 श्रमिकों की उपस्थिति दर्ज थी लेकिन मौके पर 21 श्रमिक अनुपस्थित पाए गए।

पूछे जाने पर संबंधित मेट संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया, उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी गांव की सरकारी स्कूल के निरीक्षण के दौरान अध्यापकों से बच्चों को कोविड-19 से सुरक्षित रखने के लिए मास्क लगाने एवं निर्धारित दूरी बनाए रखने के निर्देश दिए।

कस्बे के निकट ग्रामोदय स्कूल के पास निर्माणाधीन सिंचाई विभाग के अधीन चल रहे पुल निर्माण कार्य की गुणवत्ता जांची, तथा कार्य कर रहे श्रमिकों, ठेकेदार को कार्य की गुणवत्ता को बनाए रखने के निर्देश दिए।

पिचियाक की सरकारी स्कूल के निरीक्षण के दौरान अध्यापक चेतन प्रकाश व चतुर्थदान की उपस्थिति रजिस्टर में आधे दिन का आकस्मिक अवकाश लगा हुआ था लेकिन दोपहर बाद की उपस्थिति का कॉलम रिक्त पाया गया जिसका प्रधानाचार्य संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए, साथ ही ओए महेंद्रसिंह द्वारा उपस्थिति रजिस्टर में हस्ताक्षर किए जा रहे हैं, लेकिन समय का अंकन नहीं किया जा रहा है। पूछने पर उनके द्वारा भी संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया जिसे लेकर उपखंड अधिकारी काफी नाराज हुए और भविष्य में ध्यान रखने की हिदायत दी गई।

pawan pareek Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned