script15 हजार की जगह केवल 5 हजार ही परीक्षा देने पहुंचे | Instead of 15 thousand, only 5 thousand came to take the exam. | Patrika News
जोधपुर

15 हजार की जगह केवल 5 हजार ही परीक्षा देने पहुंचे

– आरएएस की तर्ज पर आया कॉलेज लेक्चरर का पर्चा- आज से विषय के प्रश्न पत्र शुरू होंगे

जोधपुरSep 22, 2021 / 08:04 pm

Gajendrasingh Dahiya

जोधपुर. राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की ओर से (कॉलेज शिक्षा विभाग) सहायक आचार्य प्रतियोगी परीक्षा बुधवार से शुरू हो गई। जोधपुर में परीक्षा के लिए बनाए गए 53 परीक्षा केंद्रों पर 15 हजार 140 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड थे। जयपुर व अलवर सहित प्रदेश के पूर्वी हिस्सों से अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र जोधपुर दिया गया था। ऐसे में केवल 5 हजार 32 परीक्षार्थी ही परीक्षा देने पहुंचे। परीक्षा केंद्र के कई कक्ष में चार-पांच परीक्षार्थी ही बैठे थे। परीक्षार्थियों ने बताया कि पर्चा आरएएस प्री स्तर के समान था। विश्लेषणात्मक प्रश्न अधिक पूछे गए। कुछ प्रश्न की गहराई अधिक थी। ऐसे में कटऑफ कम रहने का अनुमान है। गुरुवार से ऐच्छिक विषय से संबंधित परीक्षाएं शुरू हो जाएगी। ये परीक्षाएं 23 से 30 सितंबर और 1 से 9 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी। इनमें कला, वाणिज्य, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, विधि और अन्य संकाय के विषय शामिल है।
कॉलेज व्याख्याता परीक्षा के पहले दिन सामान्य अध्ययन का प्रश्न पत्र था। परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12 बजे आयोजित की गई। परीक्षा में 50 अंक के 100 प्रश्न पूछे गए। परीक्षा में सामान्य धारणा के विपरीत अर्थशास्त्र से अधिक प्रश्न पूछे गए। बजट व आर्थिक समीक्षा के प्रश्नों ने परीक्षार्थियों को उलझा दिया। वर्ष 2014 में हुई सामान्य ज्ञान की परीक्षा से यह प्रश्न पत्र कठिन था।
अब ऐच्छिक विषयों के 75-75 अंक के 2 प्रश्न पत्र होंगे। गुरुवार को जोधपुर में हिंदी सहित अन्य विषय की परीक्षा होगी। इसके लिए 8 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। अब परीक्षाएं दो पारियों सुबह 9 से 12 और दोपहर 2 से शाम 5 तक संचालित की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो