scriptInternational Mother Language day 2022 : rajasthani in america | International Mother Language day 2022 : अमरीका में उठी मायड़ भाषा को मान्यता की आवाज | Patrika News

International Mother Language day 2022 : अमरीका में उठी मायड़ भाषा को मान्यता की आवाज

International Mother Language day 2022 : मायड़ भाषा को मान्यता देने की मांग सात समंदर पार भी उठी। Amrica में रहने वाले प्रवासी Rajasthani ने विश्व मातृ भाषा दिवस के मौके पर कार्यक्रम कर मायड़ भाषा के पक्ष में और Rajasthani Culture को बढ़ावा देने पर मंथन किया। न्यूयॉर्क में इंडियन कौंसुलेट और जयपुर फुट यूएसए ने भारत की आजादी के 75वें वर्ष के अवसर पर 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत मायड़ भाषा को मान्यता देने की मांग और सांस्कृतिक विरासत के विशेष उत्सव का आयोजन किया।

जोधपुर

Published: February 23, 2022 12:02:27 am

International Mother Language day 2022 : Consule General और Jaipur Foot Usa ने भारत की आजादी के 75वें वर्ष के अवसर पर 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत मायड़ भाषा को मान्यता देने की मांग और सांस्कृतिक विरासत के विशेष उत्सव का आयोजन किया।
International Mother Language day 2022 : अमरीका में उठी मायड़ भाषा को मान्यता की आवाज
International Mother Language day 2022 : अमरीका में उठी मायड़ भाषा को मान्यता की आवाज
काउंसल जनरल रणधीर जायसवाल ने कहा कि भारत के लोग, अपनी मातृभाषा के बावजूद, किसी न किसी तरह से विविध और समृद्ध भाषाओं से जुड़े हुए हैं। देश भर में बोली जाने वाली बोलियाँ इसे विविधता में एकता दर्शाती है। जयपुर फुट यूएसए के चेयरमैन और अखिल भारतीय राजस्थानी भाषा मान्यता संघर्ष समिति के अंतर्राष्ट्रीय संयोजक प्रेम भंडारी ने मातृभाषा के महत्व को रेखांकित किया। भंडारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भारतीय संविधान की 8 वीं अनुसूची में राजस्थानी और भोजपुरी भाषाओं को शामिल करने का अनुरोध किया और कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को राजस्थानी को "राजभाषा" बनाना चाहिए। उन्होंने बताया कि जोधपुर के खिचन गांव के मूल निवासी व हाल अमेरिका में रहने वाले चिकित्सक डॉ सुभाष जैन के सहयोग से जयपुर फुट आगामी दिनों में कैंप का आयोजन करेगा। शिविर में एक करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए जाएंगे। यह शिविर इस साल अप्रेल में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की 131वीं जयंती के अवसर पर भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के संस्थापक पद्म भूषण डी.आर. मेहता के सान्निध्य में होगा।
रेस्टोरेंट संचालक ने की पहल

जिस रेस्टोरेंट की ओर से कार्यक्रम में खाने की व्यवस्था की थी, ने करीब दो लाख तक का बिल था वह नहीं लिया। रेस्टोरेंट संचालक भी मूल रूप से राजस्थानी हेमंत माथुर ने राजस्थानी के लिए हुई इस पहल को सराहा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शव31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्डआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.