रिफ में परफॉर्म करने आई इजराइल की नानी को भाया देसी तम्बूरा, राजस्थानी ब्रास बैंड को देख हुई अभीभूत

Harshwardhan Singh Bhati

Publish: Oct, 11 2019 03:17:11 PM (IST) | Updated: Oct, 11 2019 03:17:12 PM (IST)

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

वीडियो : नंदकिशोर सारस्वत/जोधपुर. सूर्यनगरी की शान मेहरानगढ़ में म्यूजियम ट्रस्ट की ओर से आयोजित रिफ प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा है। इसमें देश-विदेश के विभिन्न कलाकार अपनी प्रस्तुतियों से श्रोताओं का मनमोह रहे हैं। इस कार्यक्रम में प्रस्तुति देने आई नानी नोआम वजाना से पत्रिका ने विशेष बातचीत की...

मैं इजराइल में जन्मी हूं। मेरे परिवार में कई सदस्य अन्य देशों से संबंध रखते हैं इसलिए मैं स्पने से संबंधित लडीनो भाषा का प्रयोग करती हूं। मेरे घर में संगीत की परंपरा नहीं रही लेकिन संगीत में रुझान के चलते मैंने इस क्षेत्र में आगे बढऩे का निर्णय किया। मुझे लगता है अच्छा संवाद स्थापित करने के लिए संगीत से बेहतर माध्यम और कुछ नहीं हो सकता है। मैं अपने कालोबरेशन में विभिन्न देशों के संगीतकारेां के साथ प्रस्तुतियां देती हूँ। इसमें सभी प्रकार के लोग होते हैं। जब भी हम अन्य संस्कृतियों के साथ फ्जूजन करते हैं तो कुछ नया निकल कर आता है। यही संगीत की खूबी है। इस प्रक्रिया में श्रोता को अधिक सुनने की और संगीत समझने की क्षमता उत्पन्न होती है। बताया कि भारत में वह पहले भी परफॉर्म कर चुकी हैं लेकिन रिफ प्रोग्राम में पहली बार ही आई हैं। यहां खुले मंच पर परफॉर्म करने पर कनेक्शन महसूस होता है। वहीं यहां भाषा की असमानता होने के बावजूद श्रोताओं का रिस्पॉन्स देखने लायक रहा। मैंने जब राजस्थानी ब्रास बैंड का वादन सुना तो हतप्रभ रह गई क्यूंकि मुझे यह बिल्कुल अपेक्षित नहीं था कि यहां इस प्रकार के संगीत का चलन हो सकता है। शायद यह विधा अंग्रेजों के समय इजाद हुई होगी। नानी ने बताया कि उन्हें रविशंकर व अनुष्का शंकर का संगीत सर्वाधिक पसंद है। यहां के वाद्ययंत्रों में तम्बूरा और तबला मुझे अच्छे लगते हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned